नई दिल्ली: कांग्रेस कृषि बिलों को लेकर मोदी सरकार का विरोध कर रही है। लोकसभा में पारित होने के बाद रविवार को कृषि से संबंधित बिल राज्यसभा में पेश किए गए। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इन विधेयकों को राज्यसभा के तल पर रखा। कांग्रेस ने केंद्र पर बिलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी जिम्मेदारी देने से भागने का आरोप लगाया।

बिलों पर, कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया कि मोदी सरकार व्हिप के साथ ऊपरी सदन से 'तीन काले बिल' पारित करेगी। सुरजेवाला ने कहा, "लेकिन इस सवाल का जवाब नहीं है कि 15.5 करोड़ किसानों को एमएसपी कैसे मिलेगा?" मंडी के बाद एमएसपी की जिम्मेदारी कौन लेगा? सरकार एमएसपी को कानूनी जिम्मेदारी देने से क्यों भाग रही है। मंडी के बाहर एमएसपी की जिम्मेदारी कौन लेगा। ''

इससे पहले, उच्च सदन में बिल पेश करते हुए, नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि, किसानों से कृषि फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) आधारित खरीद जारी रहेगी और इसका इन बिलों से कोई लेना-देना नहीं है, जिसमें किसानों को अनुमति है उनकी फसल बेचने की कोशिश की गई है। आपको बता दें कि मोदी सरकार के कृषि विधेयक के विरोध में मंत्री हरसिमरत कौर ने एनडीए के घटक शिरोमणि अकाली दल कोटा से केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है।

Related News