महाराष्ट्र में हाल ही में सत्ता परिवर्तन हुआ है और इस सत्ता परिवर्तन के बाद अब आम आदमी को महंगाई से थोड़ी राहत मिलती हुए दिखाई दे रही है। हाल ही में महाराष्ट्र में बनी शिंदे सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती करने का बड़ा निर्णय लिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि आम आदमी को महंगाई में राहत देते हुए सरकार ने पेट्रोल पर ₹5 और डीजल को ₹3 सस्ता करने का फैसला लिया है।



जिसके बाद अब महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई की बात करें तो वहां पर पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपए एवं डीजल की कीमत ₹97.28 रुपए हो होती थी जिसके बाद अब कटौती की गई है जिसके चलते अब पेट्रोल के दाम 106.35 रुपय पहुंच गए हैं वहीं डीजल के दाम 94.28 रुपए लीटर पहुंच चुके हैं।

वहीं इससे पहले आपको बता दें कि मई के महीने में महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाले वैट में 2.08 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर लगने वाले शुल्क 1.44 रुपए प्रति लीटर की कटौती का ऐलान किया था।

इस समय देश भर में महंगाई की समस्या आम जनता को परेशान कर रही है देशभर के राज्यों में पेट्रोल के दाम ₹100 से अधिक और कई जगहों पर ₹115 प्रति लीटर के करीब पहुंच चुके हैं। पेट्रोल के बढ़ते दामों के चलते सभी चीजों के लगातार दाम बढ़ रहे हैं।

देश भर में जीएसटी लागू कर दिया गया है लेकिन इसके बावजूद भी पेट्रोल पर अभी तक जीएसटी लागू नहीं किया गया है और राज्यों द्वारा इस पर वैट वसूला जा रहा है जिसमें बात करें तो तेलंगाना में वेट सबसे ज्यादा एवं लक्ष्यदीप में किसी भी प्रकार का कोई वेट नहीं लगाया जा रहा है।

Related News