भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध पहले से ही तनावभरे चल रहे हैं। इसी बीच पाकिस्तान ने एक बड़ा फैसला ले लिया। अपनी ताकत दिखाने और भारत को डराने के मकसद से पाकिस्तान सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए गजनवी मिसाइल का परीक्षण करने की हरी झंडी दे दी। लेकिन इसी बीच एक खबर आई कि भारत ने रूस को S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम के लिए एडवांस पेमेंट कर दिया है। अब भारत को इस सिस्टम की पहली डिलिवरी अगले साल मिल जाएगी। 2025 तक रूस भारत को सभी डिफेंस सिस्टम सौंप देगा।


यह मिसाइल 400 किलोमीटर के दायरे में आने वाली मिसाइलों और पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमानों को भी खत्म कर देगा। भारत और रूस के बीच यह समझौता 5.43 अरब डॉलर (करीब 39 हजार करोड़ रुपए) में की थी। S-400 डिफेंस सिस्टम एक तरह से मिसाइल शील्ड का काम करेगा, जो पाकिस्तान और अन्य दुश्मन देशों की एटमी क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइलों से भारत को सुरक्षा देगा।


S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम अमेरिका के सबसे एडवांस्ड फाइटर जेट F-35 को भी गिरा सकता है। वहीं, 36 परमाणु क्षमता वाली मिसाइलों को एकसाथ नष्ट कर सकता है। खबर के अनुसार 2020 तक भारत को पहला मिसाइल डिफेंस सिस्टम सौंप दिया जाएगा। पूरी डिलिवरी 2025 तक हो जाएगी।

Related News