हम गणतंत्र दिवस का उत्सव देखने के लिए हमेशा दिल्ली को ही चुनते है। लेकिन गणतंत्र दिवस दिल्ली के आलावा इन जगहों पर भी बेहद शानदार तरिके से सेलेब्रेट किया जाता है। 26 जनवरी 1950 का वह दिन जब भारतीयों ने अपने देश को अंग्रेज़ों की गुलामी से आज़ाद कराया और अपने देश का संविधान लागू किया था । इसे देश में अलग - अलग जगह पर बड़े धूम - धाम से मनाया जाता है।

अमृतसर का गणतंत्र दिवस
राष्टीय पर्व का यह दिन पंजाब के अमृतसर में बेहद हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। ऐतिहासिक दृष्टि से देखें तो अमृतसर भारतीय इतिहास में आजादी के दिनों के संघर्ष की कई यादों और निशानियों को अपने अंदर संजोए हुए है। 1919 में हुआ जलियांवाला बाग हत्याकांड हो या फिर वाघा बॉर्डर। आजादी की लड़ाई में ये दो किस्से हमेशा के लिए बस गए है।
गणतंत्र दिवस के मौके पर जलियांवाला बाग में एक प्रोग्राम आयोजित किया जाता है। इस दौरान झंडा भी फहराया जाता है। अमृतसर में शाम को वाघा बॉर्डर पर पाकिस्तान और भारत

के सैनिक अपना-अपना राष्ट्र ध्वज उतारने की रस्म अदा करते है।

जम्मू-कश्मीर का गणतंत्र दिवस
गणतंत्र दिवस के मौके पर यहां श्रीनगर के बख्सी स्टेडियम में शानदार प्रोग्राम का आयोजन आयोजित होता है। इस मौके पर सभी मंत्री हिस्सा लेते है। इस दौरान यहां झंडा रोहण और कई तरह के कल्चर प्रोग्राम भी आयोजित होते है।

अहमदाबाद का गणतंत्र दिवस
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के गृहराज्य अहमदाबाद में भी इस दिन को काफी अच्छी तरह सेलेब्रेट किया जाता है। यहां के लोग इस दिन गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि देते है। गणतंत्र दिवस के मौके पर यहां गांधी नगर में झंडा रोहण समारोह आयोजित किया जाता है। इसके साथ ही यहां परेड का भी आयोजन किया जाता है।

शिमला का गणतंत्र दिवस
शिमला एक तरफ जहां अपनी पहाड़ियों और खूबसूरत वादियों को लेकर प्रसिद्ध है। वहीं शिमला गणतंत्र दिवस के लिए भी काफी मशहूर है। यहां इस दिन को काफी बड़े स्तर पर सेलेब्रेट किया जाता है। यहां हर साल रिज मैदान में राज्य स्तर पर गणतंत्र दिवस को एक उत्सव रूप में मनाया जाता है। इस दिन यहां पर सड़कों को ब्लॉक कर परेड के लिए रास्ता बनाया जाता है और कलचरल प्रोग्राम भी आयोजित किये जाते है।

Related News