पाकिस्तान चाहे आर्थिक तंगी के जूझ रहा हो लेकिन हथियारो के मामले भारत को भी टक्कर दे रहा है। हाल ही में एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान के पास 150 से ज्यादा एटमी हथियार है। इसके साथ ही पाकिस्तान दुनिया का पांचवां शीर्ष परमाणु हथियारों वाला देश बनने की राह पर है। अगर इसी गति से पाकिस्तान हथियारो का जखीरा इकट्ठा करता रहा तो साल 2025 तक उसके पास 220 से 250 परमाणु हथियार हो जाएंगे। माना जा रहा है कि पाक का मकसद भारत के विरुद्ध परमाणु युद्ध की तैयारी हो सकती है।

दुनिया भर में परमाणु हथियारों का लेखा-जोखा रखने वाली एजेंसी फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट (एफएएस) ने अपनी एक ताजा रिपोर्ट यह चौंकाने वाला खुलासा किया है। एफएएस एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान बड़ी तेजी से परमाणु हथियार विकसित कर रहा है। इस मामले में वह भारत से आगे निकल चुका है।

एम. क्रिस्टनसेन, रॉबर्ट एस. नोरिस और जूलिया डायमंड ने ‘पाकिस्तानी न्यूक्लियर फोर्सेस 2018’ नामक रिपोर्ट में कहा है कि अमेरिकी रक्षा खुफिया एजेंसी ने साल 1999 में पाक के पास 140 से 150 परमाणु हथियार होने का आंकलन करते हुए दावा किया था 2020 तक वह इसमें 60 से 80 परमाणु हथियारों का इजाफा कर लेगा। एफएएस की हालिया रिपोर्ट बताती है कि इसी रफ्तार से चलने पर 2050 तक उसके पास 220 से 250 परमाणु हथियार हो जाएंगे।

Related News