देश-दुनिया से जुडी हर वो खबर ... जो आपको जानना हैं जरुरी। राजनीति और सैन्य क्षेत्रों से जुडी लेटेस्ट और रोचक ख़बरों के लिए चैनल को फॉलो करें।

31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण करेंगे। 182 मीटर ऊंची सरदार पटेल की ये मूर्ति मौजूदा समय में दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है। लेकिन जल्द ही 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' से यह ख़िताब छिन सकता हैं।

जी हाँ, हम आपको बता दे महाराष्ट्र सरकार मुंबई में अरब सागर में शिवा स्मारक बना रही हैं, जो 190 मीटर ऊंचा होगा। इस स्मारक को बनाने में करीं तीन साल का समय लगेगा। जिसके बाद स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से सबसे ऊंची मूर्ती होने का ख़िताब छिन जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे, शिवा स्मारक में संग्रहालय, थिएटर व अस्पताल भी बनेगा। बात करे ऊंचाई की तो शिवाजी की मूर्ती, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के आधार की तुलना में कम होगी। क्योंकि सरदार पचेल की मूर्ति सीधी खड़ी है, जबकि शिवा स्मारक में घोड़े और तलवार की ऊंचाई भी जुड़ी हैं।

दोस्तों हमारी इस पोस्ट के संदर्भ में आप अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं। अन्य राजनीतिक ख़बरों के लिए हमारे चैनल को फॉलो करें।

Related News