नई दिल्ली : भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 19 सितंबर को लंदन में महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय के अंतिम संस्कार में प्रतिनिधित्व करेंगी। प्रेसिडनेट भारत सरकार की ओर से संवेदना व्यक्त करने के लिए 17 से 19 सितंबर तक लंदन का दौरा करेंगी।

8 सितंबर को, यूनाइटेड किंगडम की पूर्व सम्राट और राष्ट्रमंडल राष्ट्रों की प्रमुख महारानी एलिजाबेथ का निधन हो गया।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया।

12 सितंबर को, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नई दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग का शोक दौरा किया। रविवार को भारत ने राष्ट्रीय शोक दिवस (11 सितंबर) भी मनाया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "हमारे समय के एक स्तंभ के रूप में, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को याद किया जाएगा। उन्होंने अपने देश और लोगों को महान नेतृत्व दिया। वह सार्वजनिक रूप से सम्मान और शालीनता की प्रतीक थीं। उनसे पीड़ित मृत्यु। इस कठिन समय में, मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और यूके के लोगों के साथ हैं।"

"महामहिम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 70 साल के शासनकाल में भारत और यूके के बीच संबंध बहुत विकसित, विकसित और गहरे हुए हैं। राष्ट्रमंडल के प्रमुख के रूप में, उन्होंने दुनिया भर में लाखों लोगों की भलाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया" एक बयान में , विदेश मंत्रालय ने कहा।

Related News