कांग्रेस में इस समय कोई भी राष्ट्रीय अध्यक्ष नहीं है चुनाव में हारने के बाद राहुल गांधी द्वारा इस पद से इस्तीफा दे दिया गया था उसके बाद लंबे समय तक इस पार्टी का कोई अध्यक्ष नहीं रहा और उसके बाद सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया है। अब एक बार फिर कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष पद को लेकर बातचीत शुरू हो गई है और इन सबके बीच में पार्टी के वफादार कमलनाथ का नाम सबसे ऊपर देखा जा रहा है।

प्रदेश के पूर्व में मुख्यमंत्री रह चुके और पार्टी के कद्दावर नेता होने के साथ-साथ कमलनाथ एक बहुत बड़े व्यापारी भी हैं और कई मौकों पर देखा गया है कि कमल नाथ पार्टी का आर्थिक रूप से भी सहयोग करते हैं। इसके अलावा कई लोगों का मानना है कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस के लिए पैसों की व्यवस्था करने का काम कमलनाथ द्वारा ही दिया जा रहा है। वहीं दूसरी और बात करें तो इस समय कांग्रेस को नेतृत्व की जरूरत है और राहुल गांधी किसी भी तरह से पार्टी का नेतृत्व करते हुए पार्टी अध्यक्ष बनने को तैयार नहीं है।


वहीं दूसरी और माना जा रहा है कि कांग्रेस ने राहुल गांधी को ही फिर से नेतृत्व दे दिया जाएगा हालांकि कई उत्साहित लोग चुनाव से पहले या चुनाव तक कमलनाथ को कमान सौंपने की बात कर रहे हैं।

कांग्रेस की पार्टी का अध्यक्ष कौन होगा या फिर कांग्रेस में इस बार इमानदारी से अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराए जाएंगे यह तो आने वाला समय ही बता पाएगा लेकिन कांग्रेस की असली कमान क्या राहुल गांधी और सोनिया गांधी या गांधी परिवार से कहीं और जाएगी और सबसे बड़ा सवाल कि क्या लोग एक बार फिर कांग्रेस को अपना सकेंगे यह देखना होगा।

Related News