प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग में टॉप पर हैं और दुनिया के 13 नेताओं में 71% अप्रूवल रेटिंग के साथ दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में उभरे हैं। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 43 फीसदी रेटिंग के साथ छठे नंबर पर हैं। बाइडेन के बाद कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो भी 43% और ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन 41% पर हैं।

मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस एक वैश्विक उद्यम तकनीक है जो साप्ताहिक आधार पर विभिन्न देशों में सरकारी नेताओं के लिए अप्रूवल रेटिंग को ट्रैक करती है।

समूह ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में सरकारी नेताओं के लिए अप्रूवल रेटिंग ट्रैक करता है।

नवीनतम अनुमोदन रेटिंग 13-19 जनवरी, 2022 तक एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित हैं। अनुमोदन रेटिंग प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों के सात-दिवसीय चलती औसत पर आधारित होती है, जिसमें नमूना आकार देश के अनुसार अलग-अलग होते हैं।

पिछले साल नवंबर में भी पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की सूची में सबसे ऊपर थे। मई 2020 में इसी वेबसाइट ने 84% की मंजूरी के साथ प्रधानमंत्री मोदी को सबसे ज्यादा रेटिंग दी थी। हालांकि, मई 2021 में पीएम मोदी की रेटिंग गिरकर 63% हो गई।

मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस की स्थापना 2014 में हुई थी और इसने डेटा संग्रह प्रौद्योगिकी मंच बनाया है। यह सालाना 100 से अधिक देशों में 15 मिलियन से अधिक साक्षात्कार एकत्र करने के लिए वैश्विक स्तर पर 100 मिलियन से अधिक लोगों तक पहुंचता है।

Related News