इंटरनेट डेस्क। नरेंद्र मोदी जब से प्रधानमंत्री बने है विपक्षी दलों के निशाने पर रहे है। ज्यादातर मोदी को विपक्ष विदेश यात्राओं को लेकर निशाना बनाते है। मोदी जब किसी विदेश दौरे पर जानते है तो लाखो-करोड़ो का खर्चा आता है। इस बीच उनकी विदेश यात्राओं का खर्चा सामने आया है। हाल ही में आरटीआई में इसका खुलासा किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते चार सालों में अपनी विदेश यात्रा पर 355 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। 41 विदेशी दौरों में उन्होंने 52 देशों की यात्रा की जिसमें 355 करोड़ रुपए खर्च हुए। एक आरटीआई के जवाब में पीएमओ ने इसकी जानकारी दी है। कार्यकर्ता भीमप्पा गडड द्वारा दायर आरटीआई में पीएमओ ने यह भी बताया कि इन यात्राओं के दौरान पीएम मोदी करीब 165 दिनों के लिए विदेश में रहे।

आरटीआई के अनुसार सरकार ने पीएम की 9 दिवसीय त्रिकोणीय यात्रा (फ्रांस, जर्मनी और कनाडा) पर 31,25,78,000 रुपये खर्च किए, जो कि एक ही यात्रा पर खर्च की गई उच्चतम राशि है। वहीं प्रधानमंत्री की भूटान की यात्रा पर सबसे कम खर्च किया गया। 15-16 जून 2014 में उनकी पहली विदेश यात्रा पर 2,45,27,465 रुपये खर्च हुए थे।

सबसे हैरानी की बात तो यह है कि पीएमओ की वेबसाइट पर पीएम मोदी के शासनकाल के दौरान विदेश दौरे की जानकारी उपलब्ध हैं। पीएमओ की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार इन यात्राओं में 30 यात्रा चार्टर्ड फ्लाइट का इस्तेमाल किया गया है और इसका भुगतान तक कर दिया गया है।

जबकि इस साल फरवरी से लेकर जून तक के 7 विदेशी दौरों का बिल अभी प्राप्त हुआ नहीं है, जिसके चलते इसका भुगतान नहीं किया गया है। बाकि बची 5 यात्राएं भारतीय वायुसेना बीबीजे एयरक्रॉफ्ट के द्वारा की गई है।

Related News