जलवायु परिवर्तन एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा रहा है। यूरोपीय संघ के नेताओं ने गुरुवार को सहमति व्यक्त की कि उन्हें मौजूदा लक्ष्य से परे अपने जलवायु लक्ष्य को बढ़ाने की जरूरत है, लेकिन ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए एक कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए कम से कम 55% 1990 के स्तर से सहसंबद्ध है। नेताओं ने ब्रुसेल्स में यूरोपीय संघ के शिखर सम्मेलन के पहले दिन ब्लाक की कार्यकारी शाखा के प्रस्ताव की समीक्षा की और इस प्रस्ताव पर पहुंचे कि नवीनीकृत लक्ष्य को "सामूहिक रूप से" प्राप्त किया जाना चाहिए ताकि सदस्य राज्यों के विभिन्न ऊर्जा मिश्रणों को ध्यान में रखा जा सके।

बैठक के निष्कर्ष के अनुसार, नेता पहले यूरोपीय जलवायु कानून को अपनाने से पहले दिसंबर में होने वाली एक अलग बैठक के दौरान एक समझौते को खोजने की कोशिश करेंगे। निष्कर्ष में लिखा गया है, "सभी सदस्य राज्य इस प्रयास में भाग लेंगे, राष्ट्रीय परिस्थितियों और निष्पक्षता और एकजुटता के विचारों को ध्यान में रखते हुए।" आम सहमति प्राप्त करने के लिए पाठ पर्याप्त रूप से गूंज रहा था और क्लिनिक में प्रवेश करने के लिए सक्षम द्वार को खोल सकता है। सभी 27 सदस्य राज्यों की मंजूरी।


जबकि यूरोपीय संसद उत्सर्जन में 60% की कमी के लिए आग्रह करती है, पूर्वी यूरोपीय संघ के देश जो अपनी ऊर्जा जरूरतों के लिए कोयले पर निर्भर हैं, वे बहुत उत्साही हैं। वे एक हरियाली अर्थव्यवस्था के लिए संक्रमण की सामाजिक, पर्यावरण और आर्थिक लागत के बारे में तड़पते हैं। पोलैंड ने पिछले साल यूरोपीय संघ के 2050 जलवायु तटस्थता लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध नहीं किया है और उपायों के बारे में अधिक जानकारी मांगी है। शिखर सम्मेलन में पहुंचने पर बोलते हुए, चेक प्रधान मंत्री लेडी बैबिस ने एक सामूहिक लक्ष्य के पक्ष में निवेदन करते हुए कहा कि उनका देश इसे अकेले नहीं पहुंचा सकता है।

Related News