प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई दी। पीएम मोदी ने आज 90 साल के हो रहे मनमोहन सिंह को "लंबे और स्वस्थ जीवन" की कामना की।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "पूर्व पीएम डॉ मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की बधाई। उनके लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना।"

राहुल गांधी ने भी डॉ मनमोहन सिंह को बधाई दी और उनकी "विनम्रता, समर्पण और भारत के विकास में योगदान" पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा, "भारत के बेहतरीन राजनेताओं में से एक डॉ मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं... वह मेरे और करोड़ों भारतीयों के लिए प्रेरणा हैं। मैं उनके अच्छे स्वास्थ्य और खुशी के लिए प्रार्थना करता हूं।"

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी उन्हें शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा- "पूर्व प्रधान मंत्री डॉ मनमोहन सिंह जी को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं। उनके लंबे, स्वस्थ और सुखी जीवन की कामना। हम यूपीए सरकार के दौरान उनके नेतृत्व के लिए, एक मजबूत अर्थव्यवस्था के लिए, लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकालने और काम करने के लिए धन्यवाद देते हैं।"

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने डॉ सिंह को बधाई देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया और कहा कि वह "ऐसे नायक थे जो कम बोलते थे और अधिक करते थे"।


उन्होंने कहा- अपने सुंदर और आत्म-प्रभावशाली तरीके से, उन्होंने भारत को और अधिक गौरव दिलाया। लाखों भारतीयों के लिए, वह अभी भी एक ऐसे नायक हैं, जो कम बोलते हैं और अधिक करते थे।"

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी दो बार के प्रधान मंत्री और पूर्व वित्त मंत्री को अपनी शुभकामनाएं दीं।

कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने पार्टी के वरिष्ठ नेता को शुभकामनाएं दीं और उनके "दूरदर्शी नेतृत्व" की प्रशंसा की।

मनमोहन सिंह, एक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए शासन के दौरान 2004-14 के बीच भारत के प्रधान मंत्री थे।

वह 1991-96 के दौरान पी वी नरसिम्हा राव के नेतृत्व वाली सरकार में भारत के वित्त मंत्री भी थे, जो देश की अर्थव्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण युग था जिसे व्यापक सुधारों द्वारा चिह्नित किया गया था।

Related News