संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है। इसमें नेताओं द्वारा कई बिल पास किए जाएंगे। इस स्तर में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने काफी चौंका देने वाले खुलासे किए और सरकारी बैंकों में होने वाले घपले के बारे में बात की।

सीतारमण ने आंकड़े पेश करते हुए संसद में जानकारी दी और कहा कि सरकारी बैंकों में 95,700 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई है जिनमे 5743 मामले शामिल है।

इधर भारत को परेशान करने में लगे रहे इमरान खान, उधर खुद की सरकार पड़ी खतरे में

रिज़र्व बैंक ऑफ इण्डिया के आंकड़ों के अनुसार अप्रैल 2019 से सितंबर 2019 के दौरान 95,760.49 करोड़ रुपये की फर्जीवाड़े के 5743 मामले सामने आए हैं।

PM मोदी ने पेश किया ऐसा बिल कि भड़क उठी कांग्रेस पार्टी, जानिए

इन बैंकों में हो चुके इतने रुपए के घोटाले

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया: 25,400 करोड़
बैंक ऑफ बड़ौदा: 8,300 करोड़
पंजाब नेशनल बैंक: 10,800 करोड़

इन सभी घपलों को देखते हुए और भविष्य में इन्हे रोकने के लिए निर्मला सीतारमण ने कुछ खा कदम भी उठाए हैं। उन्होंने 3 लाख से ज्यादा खातों को फ्रीज करवा दिया है। इसके अलावा जो लोग बैंक फ्रॉड करते हैं उन्हें देखते हुए वित्तमंत्री इकनॉमिक ऑफेंडर्स एक्ट लेकर आई है, जिसके अनुसार फ्रॉड करने वालों की सम्पत्ति जब्त कर ली जाएगी।

पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (PMC) बैंक के ग्राहकों के लिए निकासी सीमा को बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दिए जाने के बाद बैंक के 78 फीसद डिपॉजिटर अपने अकाउंट से पूरे पैसे निकाल सकेंगे

अमित शाह के निशाने पर फिर से कांग्रेस, कहा- कश्मीर के ऊपर एक घंटे करके दिखाएं बात

मौजूदा वक्त में बैंकों की हालत बेहद खराब हो चुकी है। NPA (नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स) काफी अधिक होने से बैंक लोन देने की हालत में ही नहीं है।

Related News