देश-दुनिया से जुडी हर वो खबर ... जो आपको जानना हैं जरुरी। राजनीति और सैन्य क्षेत्रों से जुडी लेटेस्ट और रोचक ख़बरों के लिए चैनल को फॉलो करें।

31 अक्टूबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरदार वल्लभ भाई पटेल की 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण करने जा रहे है। यह विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है। आपको जानकारी में बता दें, पटेल की 'स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी' के सामने 120 मीटर ऊंची चीन वाली स्प्रिंग बुद्ध मूर्ति और 90 मीटर ऊंची न्यूयॉर्क की स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी भी बहुत छोटी लगती है। इसकी ऊंचाई 182 मीटर है। पर आज हम आपक पटेल के स्टैच्यू की खास बात बता रहे है।

* आपको बता दें, सरदार के स्टैच्यू से सरोवर बांध तक का दृश्य काफी खूबसूरत दिखेगा। यहां लिफ्ट के स्थान पर आपको सरदार सरोवर बांध का नजारा दिखेगा और वादियां देखने को मिलेंगी। खास बात यह है कि इस मूर्ति तक आपको नांव के जरिए पहुंचना होगा। एक दैनिक अखबार के मुताबिक, इसका दीदार करने के लिए 300 रुपये फीस का भुगतान भी करना होगा।

* ये मूर्ति इतनी बड़ी है कि ऐसे 7 किलोमीटर की दूरी से भी देखा जा सकता है।

* सरदार वल्लभ भाई पटेल की इस मूर्ति में 4 धातुओं का उपयोग किया गया है जिसमें बरसों तक जंग नहीं लगेगी।

* आपको बता दें, पटेल का स्टैच्यू 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली हवा में भी स्थिर खड़ा रहेगा और यह 6.5 तीव्रता के भूकंप को भी सह सकता है।

Related News