संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है इसमें विवादास्पद नागरिकता (संशोधन) विधेयक, आर्थिक मंदी और कश्मीर के हालात पर चर्चा की उम्मीद के लिए शीतकालीन सत्र आदि से जुड़े कई बिल पेश किए जाएंगे और इसकी शुरूआत सोमवार से हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले आयोजित एक सर्वदलीय बैठक में कहा था कि उनकी सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है; उन्होंने सभी को शीतकालीन सत्र को पहले की तरह उत्पादक बनाने के लिए कहा, जब संसद ने जम्मू-कश्मीर के विभाजन और अनुच्छेद 370 को खत्म करने के अलावा अन्य महत्वपूर्ण विधेयकों को मंजूरी दी।

19 नवम्बर को सरकार ने एक बिल पेश किया। Jallianwala Bagh National Memorial (Amendment) Bill, 2019 जिसे देख कांग्रेस की बोलती बंद हो गई।

इस बिल में मोदी सरकार ने 1951 जालियांवाला बाग़ नेशनल मेमोरियल बिल में संशोधन किया और एक बड़ा फैसला लेते हुए मेमोरियल के ट्रस्ट बोर्ड में कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष को हटा दिया गया। इस बिल में संशोधन करने के बाद ये भी कहा गया है कि विपक्ष का कोई नेता नहीं होगा, तो सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता को ट्रस्टी बनाया जाएगा। इसके अलावा किसी भी ट्रस्टी का कार्यकाल पूरा होने से पहले भी उसे बिना कारण के बर्खास्त किया जा सकता है। इसे संसंद के दोनों सदनों से मंजूरी भी मिल गई है।

इधर भारत को परेशान करने में लगे रहे इमरान खान, उधर खुद की सरकार पड़ी खतरे में

कॉंग्रेस के कई नेताओं ने इस बिल पर आपत्ति जताई है और कहा कि बिल पेश करने के नाम पर राजनीति की जा रही है। कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा ने सरकार से ये बिल वापस लेने के लिए कहा है और इसे राजनीति करार दिया है।

लालू प्रसाद यादव के ऐसे 6 बयान जिन्हे सुन नहीं रोक पाएंगे हंसी

कांग्रेस के अलावा सीपीआई(एम) के सांसद केके राजेश ने भी बिल पर सवाल उठाए उन्होंने कहा कि बिल पेश करने की मंशा सही नहीं है।

Related News