केंद्र सरकार ने महात्मा गांधी के निर्वाण दिवस, यानी 30 जनवरी को एक नया आदेश जारी किया है। इसने कहा कि इस दिन को हमेशा की तरह शहीद दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है। साथ ही सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश जारी किए गए हैं। देश की आजादी के लिए बलिदान देने वालों की याद में दो मिनट का मौन रखा जाना चाहिए। साथ ही काम और परिवहन पर भी प्रतिबंध रहेगा।


शहीद दिवस के लिए गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि हर साल 30 जनवरी को सुबह 11 बजे 2 मिनट का मौन मनाया जाएगा। इसके साथ, देश भर में 2 मिनट के लिए कोई काम या आवागमन नहीं होगा। आगे लिखा है कि सायरन उन जगहों पर लगाए जाते हैं जहां सायरन की व्यवस्था सोम को याद दिलाने के लिए की जाती है। यह भी दिखाया जाएगा कि सेना की बंदूक से कहीं आग लगी होगी। यह अलर्ट रात 10.59 बजे जारी किया जाएगा। इस पाचन से हर किसी को 2 मिनट के लिए चुप रहना पड़ता है।


गृह मंत्रालय के आदेश के अनुसार इस कार्यान्वयन को अनिवार्य बनाना होगा। जिन स्थानों पर कोई संकेत नहीं है, वहां संदेश किसी भी तरह से सुविधा के अनुसार दिया जाएगा। कहा जाता है कि पहले चुप्पी के दौरान, किसी भी कार्यालय में काम चल रहा था। लेकिन वर्तमान में इसे सख्ती से लागू करने का आदेश जारी किया गया है। यह याद किया जा सकता है कि 30 जनवरी, 1948 को महात्मा गांधी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। आज शाम उन्हें तीन बार नाथूराम गोडसे ने गोली मारी जब वह शाम की प्रार्थना में शामिल होने जा रहे थे।

Related News