पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान द्वारा अपने राष्ट्रीय संबोधन में भारत की प्रशंसा करने के कुछ क्षण बाद, पीएमएल-एन नेता मरियम नवाज ने शुक्रवार को खान को फटकार लगाई और उनसे देश छोड़कर भारत जाने का आग्रह किया।

अपनी सरकार के खिलाफ महत्वपूर्ण अविश्वास मत से ठीक एक दिन पहले, इमरान खान ने कहा कि किसी भी यूरोपीय राजदूत में भारत को यह बताने की हिम्मत नहीं है कि रूस के प्रति उसकी विदेश नीति क्या होनी चाहिए।

उन्होंने कहा, "भारतीय बहुत स्वाभिमानी लोग हैं। कोई भी उन्हें हुक्म नहीं दे सकता। लेकिन मैं कहता हूं कि किसी भी महाशक्ति को भारत के साथ ऐसा करने (भारत की विदेश नीति में दखल देने) का अधिकार नहीं है।"

उन पर निशाना साधते हुए, पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने इमरान खान को पाकिस्तान छोड़ने और भारत में रहने के लिए कहा।

उन्होंने कहा, 'इस सत्ता को जाते देख जो पागल हो रहा है, उसे किसी को बताना चाहिए कि उसे उसकी ही पार्टी ने निकाल दिया है और किसी ने नहीं। अगर आप भारत को इतना पसंद करते हैं तो वहां शिफ्ट हो जाएं और पाकिस्तान को छोड़ दें।'

अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर उन्होंने आगे कहा, "जो लोग भारत की इतनी प्रशंसा करते रहे हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि भारत के विभिन्न प्रधानमंत्रियों के खिलाफ 27 अविश्वास प्रस्ताव आए हैं, लेकिन किसी ने भी संविधान, लोकतंत्र और नैतिकता के साथ खिलवाड़ नहीं किया है। वाजपेयी एक वोट से हारे, घर गए। उन्होंने आप जैसे देश, संविधान और राष्ट्र को बंधक नहीं बनाया!"

इमरान खान की सरकार को गुरुवार को उस समय झटका लगा जब पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी के उस फैसले को खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।

अदालत ने पाकिस्तान नेशनल असेंबली के विघटन और उसके बाद लिए गए सभी फैसलों को रद्द कर दिया। इसने अविश्वास मत के लिए "9 अप्रैल को सुबह 10:30 बजे के बाद नहीं" नेशनल असेंबली की बैठक आयोजित करने का निर्देश दिया।

Related News