पटना: बिहार विधानसभा उपचुनाव में राजद भले ही एक भी सीट नहीं जीत पाई लेकिन कांग्रेस के बारे में पार्टी सुप्रीमो और पूर्व सीएम लालू प्रसाद ने जो कहा था, वह शत-प्रतिशत सही निकला. चुनाव से पहले बिहार में कांग्रेस की स्थिति की लालू की भविष्यवाणी नतीजे आने के बाद स्पष्ट हो गई कि वह बिल्कुल सही थे।

लालू को पहले ही पता चल गया था कि बिहार में कांग्रेस का क्या हाल है और अगर महागठबंधन में रहकर कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने की अनुमति दी जाती तो कांग्रेस की क्या दुर्दशा होती और इसीलिए उन्होंने कांग्रेस को उसकी स्थिति की याद दिला दी। पटना लौटने से पहले दिल्ली लालू ने दिल्ली से पटना लौटते समय कांग्रेस से गठबंधन के सवाल पर कहा था कि ''क्या होता है कांग्रेस से गठबंधन। हारने पर कांग्रेस को टिकट दिया जाता है। जमानत जब्त करने के लिए टिकट दिया जाता है।''



बिहार में कुशेश्वरस्थान और तारापुर सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस चौथी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. इतना ही नहीं, कांग्रेस उम्मीदवारों की जमानत तक दोनों सीटों पर कब्जा कर लिया गया था। दोनों सीटों पर कांग्रेस का प्रदर्शन इतना शर्मनाक रहा कि उसके उम्मीदवारों को जमानत बचाने के लिए कुल वोटों का 16.66 फीसदी भी नहीं मिला. कुशेश्वरस्थान (1,30,966) और तारापुर (1,69,401) सीटों के कुल मतों को जोड़ दिया जाए तो कांग्रेस को 3,00,367 मतों में से केवल 9,172 मत मिले, जो कि केवल 3.05 प्रतिशत है।

Related News