उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन को लेकर अक्‍सर कई तरह की चर्चाएं होती हैं। उन्हें कोई क्रूर तानाशाह कहता है तो कोई उन्हें सनकी कहता है। वे मनमाने नियम लोगों पर थोपते हैं और उनके जुल्मों की लिस्ट बड़ी लंबी है। किसी को सजा देने के लिए वे क्रूरता की सारी हदें पार कर सकते हैं। यहाँ तक कि उन्होंने अपने कई परिवार वालों का मर्डर तक करवाया हुआ है!

उत्‍तर कोरियाई सियासत से लेकर उनकी निजी जिंदगी तक को लेकर कई तरह की बातें सामने आती रही हैं। लेकिन आज हम किम जोंग की नहीं बल्कि उनकी छोटी बहन के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्हे आप एक लेडी तानाशाह कह सकते हैं। किम की छोटी बहन का नाम यो-जोंग हैं, जो अपने भाई के बेहद करीब हैं।

किम जोंग काफी कम ही लोगों पर भरोसा करते हैं और उनमें उनकी बहन किम यो-जोंग भी हैं। वे अधिकतर मौकों पर किम के साथ नजर आती है। किम अपनी बहन पर काफी भरोसा करते हैं और उन्‍हें अपने प्रशासन की कितनी अहम जानकारियां व जिम्मेदारियां सौंप रखी है।

किम यो-जोंग अक्‍टूबर 2017 में तब सुर्खियों में आई थीं, जब किम जोंग-उन ने सत्‍तारूढ़ पार्टी में उन्‍हें अहम जिम्‍मेदारी सौंपी थी। किम ने उन्हें पोलितब्यूरो की वैकल्पिक सदस्य बनाया था, जो नीति निर्धारक निकाय है और किम खुद उसके अध्‍यक्ष हैं।


अहम बैठकों में उनकी बहन किम के साथ नजर आती है। किम और ट्रंप की 2018 की मुलाक़ात में उनकी बहन उन्हे पेन पकड़ाती हुई भी नजर आई है। उसी पेन से उन्होंने समझौते पर साइन किए थे।


किम यो-जोंगअपने भाई की राजनीतिक सलाहकार हैं। ये भी कहा जाता है कि किम उनकी सलाह के बाद ही कोई फैसला लेते हैं। इन्हे उत्तर कोरिया की लेडी तानाशाह कहना गलत नहीं होगा।

Related News