कोरोना ने पूरी दुनिया में कहर बरपाया है। सभी जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन लाने के बारे में सोच रहे हैं। इस बीच, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 11 अगस्त को घोषणा की कि रूस ने कोरोनावायरस के लिए एक टीका बनाया था। उसके बाद, दुनिया भर के विशेषज्ञ आश्चर्यचकित थे और वायरस की सुरक्षा पर सवाल उठाए गए थे। हाल ही में, रूस ने एक बार फिर खुशखबरी दी है कि टीका इस सप्ताह आम लोगों के लिए उपलब्ध होगा।

एक शीर्ष रूसी अधिकारी का कहना है कि "इस हफ्ते से कोरोनवायरस वैक्सीन 'स्पुतनिक वी' को आम नागरिकों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।" रूसी समाचार एजेंसी टीएएसएस ने रूसी एकेडमी ऑफ साइंसेज में डिप्टी डायरेक्टर डेनिस लोगुनोव के हवाले से बताया कि "स्पुतनिक वी वैक्सीन रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय की अनुमति के बाद व्यापक उपयोग के लिए जारी किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय शुरू करने जा रहा है। इस टीके का परीक्षण और हम जल्द ही इसकी अनुमति प्राप्त करेंगे।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि "आम लोगों को वैक्सीन प्रदान करने की एक निश्चित प्रक्रिया है और वैक्सीन के बैचों को 10 से 13. सितंबर के बीच उपयोग करने की अनुमति दी जा सकती है। इसके बाद, लोगों को वैक्सीन प्रदान की जाएगी।

Related News