झारखंड राज्य में विधानसभा मतदान 30 नवंबर से शुरू होने वाले हैं और ये 20 दिसंबर तक चलेंगे। मतदान पांच चरणों में होगा। इसके परिणाम 23 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

केंद्रीय निर्वाचन आयोग के मुताबिक पूरे झारखंड में 81 सीटों पर पांच चरणों में मतदान होगा। सभी पार्टियां अपनी जीत के लिए रैली और प्रचार प्रसार आदि का काम कर चुकी है। लेकिन सवाल ये है कि इस बार झारखंड किस मुद्दे को ध्यान में रख कर मतदान करेगा? तो आइए जानते हैं।

इस मुद्दे पर झारखंड करेगा वोट

झारखंड राज्य के लिए सबसे अहम मुद्दा डेवलपमेंट और गरीबी रेखा में आने वाले परिवार के सदस्यों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना है। आदिवासियों के लिए व्यावसायिक और तकनीकी शिक्षा के लिए अवसर उपलब्ध करवाना और डेवलपमेन्ट की ओर ध्यान देना ही यहाँ की सबसे बड़ी जरूरत है। इसलिए झारखंड इन्ही मुद्दों पर वोट करेगा।

2014 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन ने झारखंड में एक आसान जीत हासिल की थी। पार्टी ने रघुबर दास को सरकार का नेतृत्व करने के लिए चुना। वह पांच साल के कार्यकाल के लिए सफलतापूर्वक सरकार चलाने वाले राज्य के पहले राजनेता हैं।

जानिए शिवसेना की नींव रखने वाले बाल ठाकरे के बारे में, जिनकी एक आवाज पर थम जाता था पूरा महाराष्ट्र

इतने प्रतिशत होगी पार्टियों की हिस्सेदारी

वोट शेयर के मामले में, भाजपा को 33.3% जनता का समर्थन मिलने का अनुमान है। महागठबंधन के कुल वोट शेयर का 31.2% सुरक्षित होने की संभावना है। जेवीएम 7.7% के कुल वोट शेयर के साथ एक प्रमुख स्पॉइलर के रूप में उभरा है। AJSU को 4.6% वोट मिलने की उम्मीद है।

इस साल अप्रैल-मई में हुए लोकसभा चुनावों में, AJSU भाजपा का सहयोगी था और JVM कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए का घटक था।

दिलचस्प बात यह है कि निवर्तमान सीएम रघुबर दास के खिलाफ विपक्षी दलों के नकारात्मक अभियान के बाद भी, वह एक और कार्यकाल के लिए राज्य का नेतृत्व करने के लिए लोगों की पसंदीदा पसंद बनकर उभरे हैं।

महाराष्ट्र सरकार आखिर एक बार ही बाल ठाकरे को गिरफ्तार करने की हिम्मत क्यों जुटा पाई थी, जानिए

ये बन सकते हैं सीएम

29.7% लोग चाहते हैं कि रघुबर दास एक बार फिर से सीएम बनें। जेएमएम नेता और विपक्ष के हेमंत सोरेन सीएम के पद के लिए लोगों की दूसरी पसंद हैं। 23% के करीब लोगों ने कहा कि वे हेमंत को अपने सीएम के रूप में चाहते हैं। जेवीएम नेता बाबूलाल मरांडी 21.9% लोगों के अनुसार सीएम बनने चाहिए।

Related News