कोरोना महामारी को देखते हुए इस साल अमरनाथ यात्रा भी रद्द कर दी गई है। श्राइन बोर्ड के करीबी सूत्रों का कहना है कि अमरनाथ यात्रा कोरोना (Covid 19) के चलते रद्द कर दी गई है। ऐसे में श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन आरती व दर्शन की व्यवस्था की जाएगी।

Amarnath Yatra 2020: Amarnath yatra radd, Es sal nahi honge pavitr gupha ke  darshan, Amarnath Yatra 2020: अमरनाथ यात्रा रद्द, इस साल नहीं होंगे पवित्र  गुफा के दर्शन - Navbharat Times

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई है. श्राइन बोर्ड के सदस्यों के साथ गहन विचार-विमर्श के बाद यह फैसला लिया गया है। यात्रा प्रतीकात्मक ही होगी। हालांकि, सभी पारंपरिक धार्मिक अनुष्ठान पिछले वर्ष की तरह ही किए जाएंगे। उन्होंने कहा, इस समय लोगों की जान बचाना जरूरी है।इस साल तीर्थयात्रा का आयोजन करना उचित नहीं है।

जानकारी के अनुसार पवित्र गुफा से सुबह-शाम आरती का ऑनलाइन प्रसारण किया जाएगा. इस तरह देशभर से लोग घर बैठे बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकेंगे। श्राइन बोर्ड ने पहले 28 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू करने का फैसला किया था। अमरनाथ गुफा मंदिर 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जिसके लिए 56 दिन की यात्रा पहलगाम और बालटाल मार्गों से 28 जून को शुरू हुई और 22 अगस्त को समाप्त हुई। जून के अंत में शुरू होने वाली यात्रा के लिए पहले से रजिस्ट्रेशन कर अनुमति लेने को कहा गया था.

10 interesting facts about Amarnath Yatra

इस बार श्राइन बोर्ड ने युद्ध स्तर पर अमरनाथ यात्रा की तैयारी की थी। उम्मीद की जा रही थी कि इस बार करीब 6 लाख श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन करने पहुंचेंगे। तैयारियों को लेकर उप राज्यपाल और श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के बीच कई बैठकें हुईं। यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण भी शुरू हो गया था लेकिन संक्रमण के तेजी से बढ़ते खतरे को देखते हुए बोर्ड ने पंजीकरण भी रोक दिया।

Related News