PM नरेन्द्र ने 26 मई, 2014 को सत्ता संभालने के साथ आम भारतीयों की जिंदगी में सुधार को लेकर अनेकों बड़े फैसले किए हैं। उन्होंने कई ऐसे योजनाएं जो जतना के हिट के लिए काफी सहायक सभीत हुआ , साथ ही इस योजनाओ में जनता का भी साथ मिला। वैसे आज साल का आखिरी दिन है और आज हम बात करेंगे 2019 साल में मोदी सरकार द्वारा बनाए गए उन 5 योजना के बारे में जिसने देश की सूरत बदल दी है।


1. डिजिटल इंडिया: प्रधानमंत्री की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक 'डिजिटल इंडिया' की शुरुआत 21 अगस्त 2014 को हुई। इस अभियान के पीछे मकसद था कि भारत को एक इलेक्ट्रिोनिक अर्थव्यवस्था में बदला जाए।

2. प्रधानमंत्री जन धन योजना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की, इस योजना के तहत अब तक 3.02 करोड़ खाते खोले गए और उनमें करीब 1,500 करोड़ रुपए जमा किए गए। इस योजना के अनुसार कोई भी व्यक्ति जीरो बैलेंस के साथ बैंक खाता खोल सकता है।

3. स्वच्छ भारत अभियान: प्रधानमंत्री ने 24 सितंबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान को मंजूरी दी जो कि पिछली सरकार द्वारा शुरु किये गए निर्मल भारत कार्यक्रम का संशोधित स्वरुप था। स्वच्छ भारत अभियान को औपचारिक रुप से महात्मा गांधी की जयंती पर 2 अक्टूबर 2014 को शुरु किया गया।

4. मेक इन इंडिया: मूल रूप से यह एक नारा है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया है। मेक इन इंडिया अभियान इसलिए शुरू किया गया, जिससे भारत में बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा हों और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिले। मेक इन इंडिया की कोशिश है कि भारत एक आत्मनिर्भर देश बने।

5 . बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ: प्रधानमंत्री ने 22 जनवरी 2015 को हरियाणा के पानीपत से इस योजना की शुरुआत की।इस योजना का लक्ष्य लड़कियों को पढ़ाई के जरिए सामाजिक और वित्तीय तौर पर आत्मनिर्भर बनाना है।

Related News