लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश के राज्यसभा उपचुनाव में सैयद जफर इस्लाम को अपना उम्मीदवार बनाया है। अमर सिंह की मौत से खाली हुई सीट पर राज्यसभा गए ज़फर इस्लाम ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को मध्य प्रदेश में कांग्रेस से भाजपा में लाने के मिशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।

शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार बनाने में कामयाब रही और अब भाजपा ने जफर इस्लाम को इनाम के रूप में यूपी से राज्यसभा भेजने का फैसला किया है। सैयद ज़फ़र इस्लाम बीजेपी का उदार मुस्लिम चेहरा है। राजनीति में शामिल होने से पहले, ज़फर इस्लाम एक विदेशी बैंक के लिए काम करते थे। पीएम मोदी से प्रभावित होकर वह सात साल पहले बीजेपी में शामिल हो गए। पार्टी ने उन्हें राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया, जिसके बाद वह पार्टी को पार्टी में रखने के लिए काम कर रहे हैं।

ज़फर इस्लाम और ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश से आते हैं और दोनों नेताओं के बीच संबंध बहुत पुराना है। इसकी शुरुआत जफर के बैंकिंग करियर के दौरान हुई थी जब केंद्र में यूपीए सरकार में सिंधिया वाणिज्य मंत्री थे। मध्य प्रदेश की राजनीति में आने के बाद भी, जब भी सिंधिया दिल्ली में रहते थे, ज़फर से मिलते थे। ज्योतिरादित्य सिंधिया को भाजपा में लाने का मिशन ज़फ़र इस्लाम को दिया गया था, जिसमें वे सफल रहे थे।

Related News