यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन, जो वर्तमान में भारत की दो दिवसीय यात्रा पर हैं, ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को देश में आने पर प्राप्त भव्य स्वागत के लिए धन्यवाद दिया, और उन्हें अपने "खास दोस्त" के रूप में संदर्भित किया। .

पीएम मोदी ने गुरुवार को अपने गृह राज्य गुजरात में ब्रिटिश प्रधान मंत्री का स्वागत किया, जिसमें विशाल होर्डिंग, नर्तक और कलाकार विशेष उत्साह के साथ उनके आगमन का जश्न मना रहे थे। उन्होंने कहा कि भव्य समारोहों के कारण उन्हें बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन और क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर जैसा महसूस हुआ।

बोरिस जॉनसन ने पीएम नरेंद्र मोदी को अपने "खास दोस्त" के रूप में संबोधित करते हुए कहा, "मैं पीएम नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को भव्य स्वागत के लिए धन्यवाद देता हूं। मेरे आने पर मुझे सचिन तेंदुलकर और अमिताभ बच्चन की तरह महसूस हुआ जब मैंने हर जगह होर्डिंग्स देखे।

बोरिस जॉनसन ने गुजरात में अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा शुरू की, जहां उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ एक जेसीबी कारखाने का दौरा किया। शुक्रवार को यूके के पीएम पीएम मोदी से मिलने नई दिल्ली पहुंचे और दोनों देशों के बीच संबंधों पर बातचीत की.

जॉनसन ने कहा था, 'उन्होंने (गुजरात के लोगों ने) हमारा शानदार स्वागत किया। यह बिल्कुल असाधारण था। मैंने ऐसा आनंदमय स्वागत कभी नहीं देखा।"

जॉनसन ने अपने स्वागत के लिए गुजरात के लोगों द्वारा आयोजित समारोह की सराहना की। उन्होंने कहा कि उन्हें "दुनिया में कहीं और ऐसा स्वागत नहीं मिला होगा।" शुक्रवार को दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया.

दिल्ली में मुलाकात के बाद, पीएम मोदी और ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन ने भारत और ब्रिटेन के बीच बहुआयामी संबंधों को और प्रगाढ़ करने के लिए शुक्रवार को बातचीत शुरू की। आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा सहयोग और नवीकरणीय ऊर्जा के अलावा व्यापार और आसान वीजा एजेंडे में हैं।

जॉनसन से बातचीत के बाद पीएम मोदी ने कहा कि भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते के लिए बातचीत में अच्छी प्रगति हो रही है. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी ने कहा, "हमने सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के सम्मान के महत्व को दोहराया।"

वार्ता के अंत में, पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा, "भारत और ब्रिटेन के बीच संबंध हमारे समय की सबसे परिभाषित दोस्ती में से एक हैं।"

Related News