बता दें कि भारत पाकिस्तान से केवल 40 किमी की दूरी पर लगभग 90 किमी लंबी सुरंगें बना रहा है। जम्मू-कश्मीर के कटरा से बनिहाल के बीच बनाई जा रही इन सुरंगों में अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

अगर पाकिस्तान मोर्टार से भी हमला करे, या फिर बड़े से बड़े विस्फोटों का इन सुरंगों पर कोई असर नहीं होगा। भारतीय रेलवे इस मजबूत सुंरग को बनाने में लगी हुई है। करीब 60 किमी के क्षेत्र में सुंरगों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, शेष 51 किमी क्षेत्र में सुरंगों का निर्माण जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

बता दें कि कटरा से बनिहाल के बीच करीब 111 किलोमीटर लंबा ट्रैक बिछाया जा रहा है। यह पूरा इलाका हिमालय की पहाड़ियों से घिरा हुआ है, लिहाजा पहाड़ों को काटकर इस सुरंग को बनाया जा रहा हैै।

चूंकि पहाड़ों के बीच काफी दूरी है, इसलिए इन्हें जोड़ने के लिए खास तकनीक के साथ विशेष मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। बताया जा रहा है कि यह पुल और सुरंगें आतंकी हमले और विस्फोटों से बेअसर होंगी। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सुंरगों में विशेष इंतजाम किए गए हैं। दो पहाड़ियों को जोड़ने के लिए जो पुल बनाया गया है, वह 272 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आने वाले तूफान को झेलने सक्षम होगा तथा आठ रिएक्टर स्केल तक के भूकंप का भी कोई असर नहीं होगा।

Related News