पाकिस्तान ने भारत पर आतंकी हमला कर के भारत और पाकिस्तान के बीच को रिश्तों को तनाव से भर दिया है। अब भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। हालाकिं भारतीय सेना भी उन्हें उन्ही के तरह से जवाब देने के लिए तैयार है। दुश्मनों का सफाया करने के लिए भी इंडियन आर्मी के पास कई ऐसे हथियार हैं। जम्मू-कश्मीर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर दुश्मनों का सफाया करने के लिए भारतीय सेना को ऐसा अचूक हथियार मिला है जो पल भर में दुश्मन का सफाया कर सकता है।

केंद्र सरकार भारतीय सेना को बैरेट एम 95.50 जैसे अत्याधुनिक स्नाइपर से लैस कर रही है ताकि दुश्मन का डट कर सामना किया जा सके। पाकिस्तान को अब पाकिस्तान की भाषा में जवाब देने के लिए भारत सरकार ने सेना को 95.50 बीएमजी और ब्रेटा स्कार्पियो टीजीटी विक्ट्रिक्स.338 लापुआ मैग्नम स्नाइपर से लैस किया है। इस हथियार को मिलने के बाद पाकिस्तान काफी घबराया हुआ है।

यह काम मार्च से शुरू हुआ था। कई चिन्हित अहम स्थानों पर जहां पाकिस्तान के स्नाइपरों की गतिविधि ज्यादा है अब भारत ने भी जवानों को इस से लैस कर दिया है। इंटरनेशनल बॉर्डर पर कुछ जगह बीसीएफ के स्नाइपरों को भी यह रायफलें दी गई हैं।

बैरट एम 95.50 की खास बात है कि ये टफ से टफ सरफेस को भी भेद सकता है। ये स्नाइफर बिना दुश्मन को नजर आए उन्हें निशाना बना सकते हैं। अमेरिका में निर्मित इस बैरेट एम 95.50 को एएमआर के नाम से भी जाना जाता है। इसे चलाने के लिए जवानों को ट्रेंड भी किया जाता है और उन्हें ट्रेनिंग देने के लिए ट्रेनर जर्मनी और इटली से आते हैं। पहले चरण में एलओसी पर तैनात सैन्य यूनिटों के स्नाइपरों को इसकी ट्रेनिंग दी जा रही है।

Related News