नई दिल्ली: नेपाल चीन के इशारे पर भारत के साथ अपने संबंधों को खराब करने वाले कदम उठा रहा है, जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ रहा है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती के अवसर पर, भारत ने नेपाल सरकार को 41 एम्बुलेंस और 6 स्कूल बसें और 30 जिलों में काम करने वाले विभिन्न गैर सरकारी संगठनों को उपहार में दिया है। काठमांडू में भारतीय दूतावास के अनुसार, भारत ने अब तक नेपाल को उपहार के रूप में लगभग 823 एम्बुलेंस दी हैं।

इससे पहले, भारत ने 71 गणतंत्र दिवस के अवसर पर नेपाल को 30 एम्बुलेंस और छह बसें भेंट की थीं। इनका उपयोग नेपाल के कई अस्पतालों, गैर-लाभकारी धर्मार्थ संगठनों और शैक्षणिक संस्थानों द्वारा किया जाएगा। सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए नेपाल के प्रति भारत की प्रतिबद्धता पर जोर देने के लिए एम्बुलेंस और बसें भेंट की गई हैं।

भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा कि यह भारत के साथ-साथ भारत सरकार के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए नेपाल के साथ साझेदारी करने की भारत की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। हजारों नेपाली लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने और हजारों छात्रों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, भारत सरकार ने अब तक 823 एम्बुलेंस और 160 से अधिक बसें विभिन्न अस्पतालों, गैर-लाभकारी धर्मार्थ संगठनों और शैक्षणिक संस्थानों को उपहार में दी हैं। नेपाल में 77 जिले।

Related News