यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी होने के अलावा डिंपल यादव की और भी पहचान हैं। भारतीय सेना के कर्नल सीएस रावत (रिटा.) की बेटी, मुलायम सिंह यादव की बड़ी बहू तथा कन्नौज से एक बार निर्विरोध और लगातार दूसरी बार जीतने वाली कन्नौज की सांसद हैं डिंपल यादव। यूपी विधानसभा चुनाव में डिंपल यादव ने अपने पति, परिवार और पार्टी के लिए प्रचार किया। समाजवादी पार्टी की सोशल मीडिया कैंपेनिंग देखने का जिम्मा भी डिंपल यादव के पास था। सपा नेता इस बात को पूर्ण रूप से स्वीकार करते हैं कि पार्टी में अखिलेश के बाद जो भी हैं, डिंपल ही हैं।

साल 2019 में कन्नौज से सपा के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरीं सांसद डिंपल यादव 16 करोड़ रुपए से ज्यादा की मालकिन हैं, पर उनके पास कोई गाड़ी नहीं है। उनके पास करीब 60 लाख रुपए के जेवर हैं। उनके खिलाफ कोई भी आपराधिक मुकदमा दर्ज नहीं है। तीन बच्चे हैं, जिनके नाम कोई प्रॉपर्टी नहीं है। डिंपल यादव ने नामांकन के दौरान हलफनामे में यह जानकारियां दीं। डिंपल यादव ने बीकॉम किया है।

आपको बता दें कि डिंपल यादव के मुताबिक, उनके पास एक करोड़ 41 लाख रुपए की अचल संपत्ति है। इटावा के मुचहरा में 0.81 एकड़ खेती है और लखनऊ में दो मकान हैं, जिसमें वह पति अखिलेश के साथ बराबर की साझेदार हैं।

नकदी के रूप में डिंपल के पास चार लाख तीन हजार 743 रुपए हैं, जबकि अलग-अलग बैंकों में 13 करोड़ रुपए हैं। डिंपल ने एक्सिस बैंक से 14 लाख रुपए का कर्ज भी ले रखा है। आपको बता दें कि सैफई के मुचहरा गांव में 0.81 एकड़ जमीन की अनुमानित कीमत 50 लाख 40 हजार रुपए है। पैतृक गांव में अखिलेश यादव के नाम 17.93 एकड़ जमीन है, जिसकी अनुमानित कीमत सात करोड़ 88 लाख रुपए है।

लखनऊ दिलकुशा एमजी रोड स्थित आवासीय भवन में डिंपल यादव का अखिलेश के बराबर हिस्सा है। वहीं दूसरा मकान ए-विक्रमादित्य मार्ग लखनऊ में है, डिंपल उसमें भी आधा की हिस्सेदार हैं। इन दोनों मकानों की अनुमानित कीमत क्रमश: 58 लाख रुपए तथा 32 लाख 88 हजार रुपए है।

डिंपल यादव के पास करीब पौने तीन किलो सोने का जेवर, 203 ग्राम मोती और 127.75 कैरेट के हीरे के जेवर हैं, इनकी अनुमानित कीमत 59 लाख 76 हजार 687 है।बैंक ऑफ बड़ौदा, इटावा में डिंपल यादव के नाम 37 लाख 70 हजार रुपए की एफडी है। जबकि एचडीएफसी बैंक इटावा में 20 लाख 21 हजार की एफडी। वहीं ​एसबीआई नई दिल्ली, के बचत खाते में डिंपल के नाम 39 लाख 28 हजार 730 रुपए हैं। एक्सिस बैंक लखनऊ में 50 लाख, सिटी बैंक लखनऊ में 30 लाख 98 हजार हैं।आपको बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक में डिंपल यादव के नाम तीन खाते हैं, एक में 8 हजार, दूसरे में 86 हजार तो तीसरे में सात लाख 96 हजार 530 रुपए हैं। पंजाब एण्ड सिंध बैंक, इटावा में 67 लाख 36 हजार 364 रुपए हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि डिंपल यादव जब तीसरी बार कन्नौज के सियासी दंगल में दावेदारी करने आईं तो उन्होंने हरी साड़ी ही पसंद किया। जबकि इससे पहले भी डिंपल हरी साड़ी में ही नामांकन दाखिल कराने आती रही हैं।

Related News