शिमला: हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि राज्य में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव एक निश्चित समय पर होंगे। राज्य में नई पंचायतों के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, और यह काम समय पर पूरा हो जाएगा। राज्य में दिसंबर और जनवरी में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव कराए गए थे और चुनाव प्रक्रिया 22 जनवरी को पूरी होगी।

22 जनवरी 2021 को पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों का 5 साल का कार्यकाल पूरा होगा। अधिनियम के अनुसार, राज्य चुनाव आयोग को पांच साल के भीतर चुनाव कराने की आवश्यकता है। पंचायतों के गठन के लिए न्यूनतम समय अवधि है। ऐसे में सरकार नई पंचायतें गठित करने में ज्यादा समय नहीं लगाना चाहती।

राज्य सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं के लिए चुनाव कराने का काम किया है। इसे देखते हुए अगस्त के अंत तक नई पंचायतों के लिए प्रस्ताव मांगे गए थे, और लगभग 470 नई पंचायतों के प्रस्ताव भी सरकार के पास पहुँच चुके हैं। राज्य सरकार नई पंचायतों के लिए भी जल्द ही मापदंड तय करेगी और जो क्षेत्र इसे पूरा करने में सक्षम होंगे उन्हें नई पंचायत का दर्जा दिया जाएगा। मापदंडों के बीच, जगह की आबादी, कई घरों और पंचायत मुख्यालय से दूरी को आधार बनाया जा सकता है। राज्य निर्वाचन आयोग के चुनाव अधिकारी संजीव महाजन का कहना है कि राज्य में नई पंचायतों के गठन के बाद चुनाव कराने की प्रक्रिया चलेगी। पंचायतों में पदों के आरक्षण के बाद, चुनाव आयोग एक नई मतदाता सूची तैयार करेगा। इसके साथ ही अब तिथि निर्धारित की गई है।

Related News