असली महिला सशक्तिकरण दिखाते हुए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की अब पुरुष टुकड़ी के अलावा महिला कमांडो केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और गांधी परिवार को जेड प्लस सुरक्षा प्रदान करेंगी।

यह पहली बार है जब सीआरपीएफ वीवीआईपी सुरक्षा के लिए महिला कमांडो तैनात किया गया है। शुरुआत में इन महिला कमांडो को सुरक्षा प्राप्त लोगों के आवास पर तैनात किया जाएगा। महिला कमांडो के पहले बैच में 32 महिला लड़ाके शामिल होंगे।

सभी महिला कमांडो ने निहत्थे युद्ध, बॉडी फ्रिस्किंगऔर विशेष हथियारों से फायरिंग में अपना 10 सप्ताह का प्रशिक्षण अभी पूरा किया है और 15 जनवरी तक तैनाती के लिए तैयार हो जाएंगी। अमित शाह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और मनमोहन सिंह को सीआरपीएफ जेड प्लस सिक्योरिटी प्रदान की गई है।

सूत्रों ने कहा कि महिला कर्मी, जिन्होंने वीआईपी सुरक्षा के सभी पहलुओं को कवर करते हुए एक अनिवार्य कोर्स किया है, घर की सुरक्षा के लिए अपने कर्तव्यों के साथ, वीवीआईपी के साथ उन राज्यों में उनके अभियान के दौरे पर भी जा सकते हैं जहां निकट भविष्य में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।


महिला कमांडो, घर की सुरक्षा के लिए अपने कर्तव्यों के हिस्से के रूप में, यात्रा के दौरान महिला आगंतुकों की तलाशी लेंगी और वीवीआईपी के समग्र सुरक्षा विवरण में शामिल होंगी। गांधी परिवार और पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह से नवंबर 2019 में विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) की सुरक्षा छीन ली गई थी, जिसके बाद उन्हें सीआरपीएफ का जेड प्लस कवर प्रदान किया गया था।

Related News