आमतौर पर, जब लोग घर बनाते हैं, तो पहले वे सोचते हैं कि दरवाजा किस दिशा में होना चाहिए और यह कैसा होना चाहिए? लेकिन आज हम आपको एक ऐसे कमरे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें जाने के लिए कोई दरवाजा नहीं है। अब आप सोच रहे होंगे कि जब कमरे में दरवाजा नहीं है तो लोग कैसे आएंगे और कैसे जाएंगे? तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

इसे दुनिया का सबसे अनोखा कमरा कहा जाए तो आश्चर्य नहीं होगा। लंदन के लिवरपूल स्ट्रीट के पास स्थित इस कमरे की एक और बात यह है कि इसे किराए पर दिया जाता है। इसे प्रति माह 51,560 रुपये में किराए पर लिया जा रहा है, जो कि राजधानी के एक कमरे के लिए बहुत बुरा नहीं है।

यह कमरा अंदर से बहुत सुंदर और आरामदायक दिखता है। खास बात यह है कि सभी जरूरी सामान भी कमरे में उपलब्ध हैं। जैसे कि बिस्तर, अलमारी, मेज, कुर्सियाँ, किचन, बाथरूम, लेकिन कमरे से दरवाजा गायब है।

इसमें अंदर आने और जाने के लिए अलमारी के अंदर ही एक ख़ुफ़िया रास्ता है जिसके माध्यम से इस कमरे में आया जाया जा सकता है। ये वाकई में एक दिलचस्प कांसेप्ट है।

हॉलीवुड फिल्म 'नार्निया ’में भी दरवाजा उसी शैली में बनाया गया है। यहाँ लोगों को कमरे से बाहर निकलने या कमरे में प्रवेश करने के लिए अलमारी के अंदर जाना पड़ता है।

Related News