बाल दिवस 2022 भारत में हर साल भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन 14 नवंबर को मनाया जाता है। इसे बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है क्योंकि उन्हें बच्चों से बहुत लगाव था और बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कहते थे। बाल दिवस भारत का एक राष्ट्रीय पर्व है जो बच्चों को समर्पित है। भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर, 1889 को हुआ था। इस साल भारत पंडित जवाहर लाल नेहरू की 133वीं जयंती मनाने जा रहा है। जवाहरलाल नेहरू बच्चों को राष्ट्र की वास्तविक शक्ति और समाज की नींव मानते थे।

पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती के अवसर पर, यहां उनके बारे में 10 रोचक तथ्य हैं जो आपको जानना चाहिए।

पंडित जवाहरलाल नेहरू के बारे में 10 रोचक तथ्य

1. इनके दादा का नाम गंगाधर पंडित था। वे दिल्ली के अंतिम कोतवाल थे। उन्हें 1857 के स्वतंत्रता संग्राम से कुछ दिन पहले नियुक्त किया गया था। जब ब्रिटिश सेना ने दिल्ली पर कब्जा करना शुरू किया, तो वह अपनी पत्नी और चार बच्चों के साथ आगरा चले गए, जहां चार साल बाद 1861 में उनकी मृत्यु हो गई।

2. जवाहरलाल नेहरू ने हैरो और ट्रिनिटी कॉलेज, कैम्ब्रिज में अध्ययन किया। उन्होंने इनर टेम्पल से कानून में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। वहां उन्हें प्यार से जो नेहरू कहा जाता था।

3. जब वे जनवरी 1934 से फरवरी 1935 तक जेल में रहे, तब उन्होंने 'स्वतंत्रता की ओर' शीर्षक से अपनी आत्मकथा लिखी। यह 1936 में अमेरिका में प्रकाशित हुआ था।

4. उन्होंने पश्चिम के विरोध के रूप में पश्चिमी कपड़े पहनना बंद कर दिया। इसके बजाय उन्होंने जो जैकेट पहनी थी, उसे नेहरू जैकेट के नाम से जाना जाने लगा। वह गुलाब की कली से बच्चों की तुलना करते थे और अपनी जैकेट में गुलाब रखते थे।

5. उन्हें 1950 से 1955 तक कई बार नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित भी किया गया था। उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा कुल 11 बार नामांकित किया गया था।

6. वह एक असाधारण विद्वान थे। लेकिन, उनके नाम के साथ जो पंडित जुड़ा है, वह इसलिए नहीं कि वे वास्तव में विद्वान थे, बल्कि उनका संबंध कश्मीरी पंडित से था।

7. उन्होंने इंडिया एंड द वर्ल्ड डिस्कवरी ऑफ इंडिया और ग्लिम्प्सेज ऑफ द वर्ल्ड पर दो किताबें लिखीं। दोनों पुस्तकें भारत के साथ-साथ विश्व के बारे में उनके अपार ज्ञान को प्रकट करती हैं। विश्व इतिहास की झलक वास्तव में उन 146 पत्रों का संग्रह है जो उन्होंने अपनी इकलौती बेटी इंदिरा गांधी को लिखे थे।

8. 26 साल की उम्र में नेहरू का विवाह 16 साल की कमला कौल नाम की कश्मीरी ब्राह्मण लड़की से हुआ था। उनके पिता पुरानी दिल्ली के एक प्रतिष्ठित व्यापारी थे। उनकी शादी 7 फरवरी, 1916 को हुई थी। तपेदिक के कारण 28 फरवरी, 1936 को स्विट्जरलैंड में उनकी मृत्यु हो गई थी।

9. पंडित नेहरू की चार बार हत्या की कोशिश की गई। पहली बार 1947 में विभाजन के दौरान, दूसरी बार 1955 में एक रिक्शा चालक द्वारा, तीसरी बार 1956 में और चौथी बार 1961 में मुंबई में। 27 मई, 1964 को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया।

10. वह अपने साथ सुरक्षा गार्ड ले जाना पसंद नहीं करते थे क्योंकि इससे यातायात में बाधा उत्पन्न होती थी।

Related News