वाशिंगटन: रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन (आरएनसी) ने सोमवार को औपचारिक रूप से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को एक बार फिर से नामित किया, जो कि 3 नवंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के प्रस्तावित चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार हैं। ट्रम्प, जो पूर्व डेमोक्रेटिक उपराष्ट्रपति जोए लीडेन से एक बड़ी चुनौती का सामना कर रहे हैं। व्हाइट हाउस के 'साउथ लॉन' से नामांकन स्वीकार करते हुए, सम्मेलन के अंतिम दिन, गुरुवार को अपना भाषण देंगे।

चार साल में एक बार आयोजित होने वाले इस ग्रैंड ओल्ड पार्टी (GOP) सम्मेलन को कोरोना महामारी के कारण डिजिटल रूप से आयोजित किया गया है। इस सम्मेलन के आधिकारिक कार्य का एक हिस्सा कैरोलिना के शालर्ट में आयोजित किया गया था। सभी 50 प्रांतों से चुने गए रिपब्लिकन पार्टी के प्रतिनिधियों द्वारा मतगणना के बाद ट्रम्प को फिर से नामित किया गया था। उपराष्ट्रपति माइक पेंस को आरएनसी में उपाध्यक्ष पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार भी घोषित किया गया था। वह बुधवार को अपना भाषण देंगे।


यह कार्यक्रम हाल ही में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन (DNC) की तरह ऑनलाइन आयोजित किया गया था। DNC में, जो बिडेन को औपचारिक रूप से डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया था, जबकि पार्टी ने भारतीय मूल की कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया था।

Related News