लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने नोएडा में उत्तर भारत का सबसे बड़ा लॉजिस्टिक हब बनाने की घोषणा की है। योगी ने अपने सरकारी आवास पर उच्च स्तरीय प्राधिकृत समिति (राज्य स्तरीय उद्योग बंधु) को संबोधित किया है। सीएम ने कहा कि ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्सप्रेसवे के पास का क्षेत्र जेवर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के साथ एक आकर्षक निवेश गंतव्य है। उन्होंने बताया कि दादरी में मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क और ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में बोदकी में ट्रांसपोर्ट हब को उत्तर भारत में सबसे बड़े लॉजिस्टिक हब के रूप में स्थापित किया जाएगा।

सीएम ने कहा कि सौर ऊर्जा, जैव ईंधन और नागरिक उड्डयन की अपार संभावनाओं को पारंपरिक निवेश के अवसरों के साथ प्रोत्साहित किया जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार, रक्षा और एयरोस्पेस, वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स, डेटा सेंटर, इलेक्ट्रिक वाहन, फार्मास्युटिकल उद्योग राज्य में नए निवेश केंद्र हैं।

यह पता चला है कि उन्होंने निवेशकों के लिए कई सुविधाओं की भी घोषणा की है। यूपी को औद्योगिक राज्य बनाने की मुहिम शुरू हो गई है। सरकार ने इस साल औद्योगिक इकाइयों को 95 हज़ार करोड़ रुपये का ऋण उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है और 16 हज़ार करोड़ रुपये के नए निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं जिससे बड़ी संख्या में रोज़गार के अवसर पैदा होंगे।

Related News