इस समय भारत की अर्थव्‍यवस्‍था बड़ी तेजी से आगे बढ़ रही है और ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि ये बहुत जल्‍दी विकसित देशों की सूची में अपना नाम दर्ज करवा लेगा। वैसे भारत के विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी अपनी पूरी कोशिश कर रहे है। वैसे आने वाले कुछ साल बेहद महत्‍वपूर्ण माने जा रहे हैं।

खबरो के मुताबिक साल 2030 तक भारत अमेरिका को पीछे छोड़ने में सफल रहेंगें। आने वाले समय में एशियाई देशों के लिए आर्थिक रूप से आने वाले कुछ साल बेहद महत्‍वपूर्ण हैं। बीते कई सालों में एशियाई बहुत तेजी से ग्रोथ की है लेकिन अब वो चीज़ें कमजोर पड़ गई हैं और आगे चलकर उनसे फायदा होने के चांस कम ही हैं। कुछ सालों तक बढ़ी हुई आबादी की वजह से भारत समेत अन्‍य सभी एशियाई देशों को खूब फायदा होगा लेकिन ये मुनाफा स्‍थायी नहीं है। बढ़ती हुई आबादी की वजह से इन देशों में नौकरी के अलावा और भी कई दिक्‍कतें आ सकती हैं।

अमेरिका की बराबरी कर पाना किसी भी एशियाई देश के लिए आसान बात नहीं है। इसके लिए सभी देशों को कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी, तब कहीं जाकर ये मुकाम हासिल होगा। इसलिए सभी अर्थव्यवस्थाओं को अमेरिका के स्तर पर पहुंचने में कड़ी मेहनत करने की जरूरत होगी। भारत विकास कर रहा है और इसके विकास की बागडोर है मोदी जी के हाथ में। आप चाहे मानें या ना मानें लेकिन सच बात तो यही है कि मोदी जी की सरकार में देश ने काफी तरक्‍की की है और अब ये तरक्‍की सामने दिखने भी लगी है। मोदी जी कप्‍लान के अनुसार आने वाले कुछ सालों में भारत शक्तिशाली देश होगा।

Related News