नई दिल्ली: पीएम मोदी 11 अक्टूबर को मालिकाना योजना (SVAMITVA) के तहत 1.32 लाख लोगों को भूमि स्वामित्व दस्तावेज सौंपेंगे। केंद्र सरकार अपनी मालिकाना योजना के लिए एक ऐतिहासिक कदम दे रही है। इससे गांवों में जमीनी विवादों को निपटाने में मदद मिलेगी। योजना के तहत, चार वर्षों में 6.62 लाख गाँव चरणबद्ध तरीके से सामने आएंगे। अब तक, सरकार के पास गाँव की आबादी की भूमि का कोई रिकॉर्ड नहीं था। रिकॉर्ड के बाद, गांवों के लोगों को उनकी जमीन पर बैंक ऋण भी मिलेगा।

पीएम मोदी ने 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर स्वामीत्व योजना शुरू की थी। सरकार का लक्ष्य 2024 तक 6.62 लाख गांवों की जमीन का रिकॉर्ड उपलब्ध कराना है। ग्रामीण क्षेत्रों में इस कदम से करोड़ों गांवों की आबादी सशक्त होगी। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों को प्रॉपर्टी कार्ड सौंपेंगे। योजना की शुरुआत के साथ, एसएमएस को फोन पर 1 लाख से अधिक लोगों से जोड़ा जाएगा, जिसके माध्यम से वे संपत्ति कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

पीएम मोदी इन डिजिटल कार्ड को 763 गांवों के लोगों को सौंपेंगे। इनमें उत्तर प्रदेश में 346, हरियाणा में 221, महाराष्ट्र में 100, मध्य प्रदेश में 44, उत्तराखंड में 50 और कर्नाटक में 2 गांव शामिल हैं। महाराष्ट्र को छोड़कर सभी राज्यों में सिर्फ 1 दिन में प्रॉपर्टी की डिजिटल कॉपी मिल जाएगी। जबकि महाराष्ट्र में प्रॉपर्टी कार्ड के लिए 1 महीने का इंतजार करना होगा

Related News