मिजोरम पुलिस ने दो पूर्वी राज्यों असम और मिजोरम के बीच चल रहे सीमा विवाद को लेकर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। इस मामले में हिमंत बिस्वा सरमा सरकार के प्रशासन में छह प्रमुख अधिकारियों के अलावा करीब 200 अज्ञात पुलिस अधिकारियों को भी आरोपित किया गया है.

जिन पुलिस कर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है उनमें एक पुलिस महानिरीक्षक (आईजी), एक पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) और एक पुलिस अधीक्षक (एसपी) शामिल हैं। इसके अलावा कछार जिला उपायुक्त भी इस अपराध में शामिल है। मिजोरम के कोलासिब जिले के वैरांगटे पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है. यह पुलिस थाना असम राज्य में कछार सीमा के पास है।

इस बीच, असम पुलिस ने पहले कुछ सांसदों सहित मोजोरम की कुछ प्रमुख हस्तियों को नोटिस जारी किया था। असम पुलिस भी नोटिस जारी करने के लिए नई दिल्ली में सांसद के घर पहुंची थी। दोनों राज्यों के बीच दशकों से सीमा विवाद हैं। इसने हमेशा दोनों राज्यों के बीच राजनीतिक संघर्ष देखा है। दो सप्ताह में, हालांकि, संघर्ष बढ़ गया। असम राज्य के छह पुलिसकर्मी मारे गए। कई घायल हो गए। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर मारपीट भड़काने का आरोप लगाया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अपील करने के बाद हिंसा प्रभावित क्षेत्र में तनावपूर्ण शांति है। इलाके में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। जिसमें असम और मिजोरम के पुलिस बलों में केंद्रीय सुरक्षा बलों की पांच यूनिट (करीब 500 जवान) तैनात हैं.

Related News