भारत में ऐसे बहुत सारे लोग मौजूद हैं, जो कम पढ़े-लिखे हैं, और जिसके कारण उन्हें नौकरी नहीं मिल पाती है। अब इस समस्या का बहुत ही सरल हल मोदी सरकार ने निकला है। अब आप आसानी से बिना पैसे खर्च किए अपनी पढ़ाई को सम्पन्न कर सकते है, और जिनके पास नौकरी नही है सरकार मुफ्त में उन्हें नौकरी भी देगी। भारत सरकार ने कम पढ़े-लिखे लोगों के लिए खुशखबरी देते हुऐ एक योजना का ऐलान किया है।

मोदी सरकार ने युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रशिक्षण शुरू किया है। जो लोग कम पढ़े-लिखे हैं या जिनकी शिक्षा पूरी नहीं हुई है, उन्हें सरकारी नौकरी देने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें सरकार द्वारा पुरस्कार के रूप में युवाओं को लगभग 8 हजार रुपये दिए जाते हैं। कोर्स पूरा होने पर सर्टिफिकेट भी पूरा हो जाता है, जो पूरे देश में मान्य है।


प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना में, आवेदक को खुद को नामांकित करना आवश्यक है। इसके लिए pmkvyofficial.org पर जाएं और अपना नाम, पता और ईमेल भरें। प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के तहत निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, खाद्य प्रसंस्करण, फर्नीचर, फिटिंग, हस्तशिल्प, रत्न और आभूषण और चमड़ा प्रौद्योगिकी के साथ लगभग 40 तकनीकी पाठ्यक्रम हैं। इन लोगों को नौकरी या व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

Related News