दोस्तों, आपको बता दें कि भारतीय सेना विस्तृत पैमाने पर बदलाव करने की योजना पर काम कर रही है। जानकारी के अनुसार, बदलाव होने पर अगले दो साल में ब्रिगेडियर और मेजर जनरल रैंकों का विलय कर दिया जाएगा। हांलाकि इन योजनाओं को धरातल पर लागू करने के लिए रंक्षा मंत्रालय की मंजूरी अनिवार्य होगी।

भारतीय सेना में एक ब्रिगेड लगभग तीन हजार पुरुषों और महिलाओं से मिलकर बना होता है। इस ब्रिगेड को कमांड करने वाले अधिकारी को ब्रिगेडियर नामित किया जाएगा। लेकिन जब वह अधिकारी स्टाफ पद पर नियुक्त होगा तब उसे मेजर जनरल नामित किया जाएगा।

मेजर जनरल को पूरी तरह से नियुक्त की गई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के लिए आधार दिया जाएगा। इतना ही नहीं ब्रिगेडियर और मेजर जनरल वित्तीय रूप से एक ही ग्रेड पे में होंगे। बता दें कि इन बदलावों के साथ ही अब सेना मुख्यालय में अधिकारियों की संख्या 1,450 से घटकर 1,250 रह जाएगी।

संभावित खतरों से निपटने के लिए कई नए पोस्ट भी बनाए जाएंगे। जबकि कुछ पोस्ट को हटा दिया जाएगा। सेना के पास अब एक लेफ्टिनेंट जनरल होगा। मेजर जनरल अब सीधे सेना प्रमुख को रिपोर्ट करेगा। उसे सेना के विजिलेंस सेल का प्रमुख नियुक्त किया जाएगा।

Related News