अब आप सोच रहे होंगे कि किसी रेगिस्तान में इतने फूल कैसे खिल सकते हैं। जी हां, दोस्तों कुदरत का करिश्मा बड़ा निराला होता है। इन खूबसूरत तस्वीरों को फोटोग्राफर टॉमी ट्रेनचार्ड ने अपने कैमरे में कैद किया है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि फूलों से बिछी चादर का यह खूबसूरत नजारा दक्षिण अफ्रीका के रेगिस्तान की है। इस देश के पश्चिमी इलाके में मौजूद इस रेगिस्तान में पर्यटक जंगली जानवरों को देखने के लिए आते हैं, लेकिन इन खूबसूरत फूलों को देखकर आश्चर्यचकित रह जाते हैं।

इस रेगिस्तान की सबसे खास बात यह है कि हर साल वसंत के मौसम में यह जंगली फूल अपने आप खिल जाते हैं। हांलाकि ये फूल कुछ महीनों तक ही बरकरार रहते हैं।

दक्षिण अफ़्रीका के रेगिस्तान में हर साल बसंत ऋतु में खिलने वाले इन फूलों को पर्यटक और फोटोग्राफर टॉमी ट्रेनचार्ड ने अपने कैमरे में कैद किया था। बता दें कि कुछ सप्ताह के दक्षिण अफ्रीका का यह रेगिस्तान इन रंग-बिरंगे फूलों की चादर से बिछ जाता है।

दक्षिण अफ्रीका की यह बंजर जमीन जुलाई के अंत से सितंबर माह के आखिर तक रंग-बिरंगे फूलों से खिल उठती है। लेकिन जैसे ही गर्मियां शुरू होती हैं, गर्म हवाओं से ये फूल झड़ जाते हैं और अगले साल एक बार फिर से अपनी रौनक बिखेरने के लिए इन फूलों के बीज जमीन पर एक बार फिर से बिखर जाते हैं।

गौरतलब है कि टॉमी ट्रेनचार्ड और उनकी पत्नी दक्षिण अफ्रीका की बीडो घाटी में पर्यटन के लिए गए थे, लेकिन यहां का नजारा देख अभिभूत रह गए। फोटोग्राफर टॉमी के मुताबिक, हांलाकि इस इलाके की यह खूबसूरती बहुत कम समय तक ही बरकरार रहती है, लेकिन यह नजारा देखना अद्भुत होता है।

Related News