अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा बंदूक की नोक पर सत्ता का बीज करने के बाद अब वहां पर विरोध एवं प्रतिरोध के स्वर भी सुनाई दे रहे हैं मीडिया में आ रही रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि अफगान प्रतिरोध के खिलाफ कपीसा में तालिबान को भारी नुकसान की खबरें सामने आ रही है।

रिपोर्टों के अनुसार, अफगानिस्तान के कपिसा प्रांत में तालिबान को पूर्व उप राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह के नेतृत्व में प्रतिरोध बल के साथ संघर्ष में भारी नुकसान हुआ है। झड़पें कपिसा प्रांत के संजन और बगलान के खोस्त वा फेरेंग जिले में हो रही हैं। जवाबी हमला पंजशीर में तालिबान द्वारा संघर्ष विराम के उल्लंघन का परिणाम है।

पंजशीर एकमात्र ऐसा प्रांत है जिस पर तालिबान का कब्जा नहीं है, जिसने इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी सेना की वापसी के मद्देनजर अफगानिस्तान में सत्ता पर कब्जा कर लिया था। जवाबी हमला आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट द्वारा काबुल हवाई अड्डे के पास किए गए विस्फोटों के कुछ दिनों बाद हुआ है जिसमें 150 से अधिक लोग और 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे।

हमलों के बाद सालेह ने दुनिया से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने को कहा। "दुनिया को आतंकवाद के आगे नहीं झुकना चाहिए। आइए काबुल हवाई अड्डे को मानवता के अपमान और "नियम आधारित विश्व व्यवस्था" की साइट न बनने दें।

वही आपको बता दें कि दूसरी और लगातार जिस तरह से अफगानिस्तान एवं काबुल एयरपोर्ट के हालात दिख रहे हैं उस पर पूरी दुनिया की नजर बनी हुई है। वही दुनिया के कई देश अपने नागरिकों को काबुल एयरपोर्ट से एअरलिफ्ट कर अपने देश वापस ला चुके हैं।

Related News