मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को यूपी विधानसभा में अनुपूरक बजट भाषण के दौरान 5 बड़े ऐलान किए. इसमें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को सरकारी भत्ते, एक करोड़ युवाओं के लिए स्मार्टफोन, माफिया द्वारा खाली की गई जमीन पर गरीबों के लिए आवास, सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगे भत्ते, वकीलों के सुरक्षा कोष में वृद्धि शामिल है. इस बीच मुख्यमंत्री ने सदन में युवाओं के लिए एक कविता भी पढ़ी। मुख्यमंत्री ने सदन में कहा कि कुछ लोग बेशर्मी से तालिबान का समर्थन कर रहे हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'हमने माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की है। हमने माफियाओं पर बुलडोजर चलाए और अवैध कब्जाधारियों को बाहर निकाला। अब कोई उत्पीड़ित होगा, कोई गरीब। इसे कहते हैं सामाजिक न्याय।

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में माफियाओं द्वारा जब्त की गई जमीन पर गरीबों और दलितों के लिए घर बनाए जाएंगे. एक जुलाई 2021 से सभी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाएगा। सामाजिक सुरक्षा के तहत वकीलों के सुरक्षा कोष को 1.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख करने की घोषणा की. सीएम योगी ने युवाओं के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि किसी भी 3 प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को सरकार की ओर से भत्ता दिया जाएगा. इसके अलावा 1 करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि पिछले पांच साल में प्रति व्यक्ति आय भी दोगुनी हो गई है. प्रदेश की विकास यात्रा में हम प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करने में सफल हुए हैं। पहले राज्य दंगों और भ्रष्टाचार में पहले नंबर पर था। विकास में पीछे था। हम निवेशकों से आग्रह करते हैं कि बुलाया। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में यूपी 15वें नंबर पर था, आज दूसरे नंबर पर है।

यूपी को गंगा मां समेत तमाम देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिला, लेकिन इस पर कभी ध्यान नहीं दिया गया। उनके नाम पर सिर्फ स्मारक बनाए गए। काशी विश्वनाथ के माध्यम से यूपी अपने पौराणिक स्थान को प्राप्त करने जा रहा है। व्रजा क्षेत्र विकसित हो रहा है। ये लोग ऐसा भी कर सकते थे, लेकिन उनके लिए वे राम और कृष्ण को संप्रदायवाद का प्रतीक मानते थे।

Related News