राजनीति से जुड़ी रोचक खबरों के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें, यह खबर आपको कैसी लगी कमेंट करके हमें बताएं।

दोस्तों, आपको बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच आज हैदराबाद हाउस में मीटिंग चल रही हैं। संभव है इन दोनों के बीच एस-400 ट्रायम्फ मिसाइल एयर डिफेंस सिस्टम्स सौदे पर हस्ताक्षर हो जाए।

बता दें कि भारत और रूस के बीच हो रहे इस रक्षा सौदे से अमेरिका काफी चिंतित है। अमेरिका ने शुक्रवार को भारत को चेतावनी दी है कि वह रूस से एस-400 नहीं खरीदे। अमेरिका का कहना है कि भारत और रूस के बीच होने वाले इस रक्षा सौदे को महत्वपूर्ण माना जाएगा, इस कारण वह भारत पर प्रतिबंध लगा सकता है। एक रक्षा सौदा मामले में अमेरिका चीन पर भी प्रतिबंध लगा चुका है।

रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक, अमेरिका इस बात को लेकर विशेष रूप से चिंतित है कि एस-400 का उपयोग अमेरिका के लड़ाकू विमानों की गुप्त क्षमताओं का पता लगाने के लिए किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि एस-400 सिस्टम से अमेरिकी लड़ाकू विमानों का पूरा डाटा भारत को मिल सकता है। ऐसे में अमेरिका को डर है कि यह डाटा रूस या उसके दुश्मन देश को लीक किया जा सकता है। अभी कुछ ही दिनों पहले अमेरिकी प्रशासन ने भारत जैसे अपने तमाम सहयोगियों को रूस के साथ रक्षा सौदा करने को लेकर छूट दी थी।

गौरतलब है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस वक्त दो दिवसीय दौरे पर भारत में हैं। सूत्रों के मुताबिक, भारत और रूस के बीच पांच एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली के लिए सौदे पर हस्ताक्षर हो चुके हैं। ऐसे में लाजिमी है कि अब अमेरिका अपने रक्षा सहयोगी भारत पर भी प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर सकता है।

Related News