आयर लेडी के नाम से मशहूर देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आज जयंती है। अगर वह आज जिंदा होतीं तो 101वां जन्मदिन मना रही होती। वैसे आज हम उनके निजी जीवन से जुड़े कुछ खुलासे करेंगे। वरिष्‍ठ टीवी पत्रकार सागरिका घोष ने देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जिंदगी के अनकहे रहस्यों पर एक किताब लिखी है जिसका नाम है 'Indira: India’s Most Powerful Prime Minister'। इस किताब के जरिये इंदिरा गाँधी और उनके पति फीरोज गांधी के संबंधों का जिक्र करते हुए कुछ सनसनीखेज खुलासे भी किये हैं।

इंदिरा गाँधी के नाजायज़ रिश्ते के बारे में चौंकाने वाला खुलासा किसी ऐसे-वैसे इंसान ने नहीं, बल्कि उनके बहुत खास रह चुके एमओ मथाई ने किया है और ये खुलासा उनकी राजनीतिक नहीं, बल्कि सेक्स लाइफ से जुड़ा है. चौंक गए न! एमओ मथाई कभी नेहरू परिवार के बहुत करीबी थे. मथाई ने अपनी किताब ‘Reminiscences of the Nehru Age’ में इंदिरा गांधी के बारे में ऐसा चौंकाने वाला खुलासा किया है जिसे जानकर शायद आप भी नेहरू-गांधी परिवार से नफरत करने लगेंगे।

किताब के अनुसार शादीशुदा इंदिरा गाँधी अपने पिता नेहरू के सेक्रेटरी, एमओ मथाई से के साथ प्रेम में थीं। इसी किताब में लिखा है कि इंदिरा 'बिस्‍तर में बेहद अच्‍छी थीं। जी हाँ, शादी तो इंदिरा गाँधी ने की लेकिन उसके अलावा भी इंदिरा गाँधी के नाजायज़ रिश्ते रहे है ये बात मथाई ने अपने किताब में लिखा है, ‘उनका इंदिरा गांधी के साथ करीब 12 साल तक अफेयर रहा।

Related News