जयपुर राजपरिवार की राजकुमारी व पूर्व विधायक दीया कुमारी और उनके पति नरेंद्र सिंह ने आपसी सहमति से शादी के 24 साल बाद तलाक ले लिया है। फैमिली कोर्ट से मंगलवार को तलाक की अर्जी मंजूर कर ली गई। बता दें कि दीया कुमारी और नरेंद्र सिंह ने 1997 में प्रेम विवाह किया था। इन दोनों से तीन संतानें हैं- पद्मनाभ सिंह, लक्ष्यराज सिंह व एक बेटी गौरवी। महाराज भवानी सिंह ने पद्मनाभ सिंह को गोद लेकर अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया हुआ है।

जानकारी के लिए बता दें दीया कुमारी और नरेंद्र सिंह के प्रेम विवाह पर राजपूत समाज ने नाराजगी जताई थी, क्योंकि इनका गोत्र एक ही था। विरोध के चलते दीया के पिता भवानी सिंह को स्थाई अध्यक्ष पद की गद्दी छोड़नी पड़ी थी। इसके साथ ही राज परिवार से रिश्ता भी खत्म कर लिया गया था।

दीया कुमारी जयपुर के पूर्व महाराजा सवाई भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की इकलौती साल 2013 में सवाईमाधोपुर विधानसभा सीट से दीया कुमारी भाजपा विधायक भी रहीं। दीया कुमारी की प्राथमिक शिक्षा मॉडर्न स्कूल नई दिल्ली व महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल जयपुर से हुई। आगे की पढ़ाई के लिए वह लंदन चली गई थीं।

हालिया विधानसभा चुनाव में भाजपा ने दीया कुमारी को सवाई माधोपुर से टिकट नहीं दिया। हांलाकि दीया कुमारी ने इसके लिए पारिवारिक कारणों का भी हवाला दिया था। बता दें कि दीया कुमारी सिटी पैलेस, जयगढ़ व नाहरगढ़ किला समेत अन्य इमारतों तथा हेरिटेज के सरंक्षण का कामकाज स्वयं देखती हैं। दीया कुमारी ब्लॉग के जरिए अपनी लव स्टोरी सार्वजनिक कर चुकी हैं।

Related News