नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनावों में लगतार दूसरी बार जीत हासिल की और गुरुवार को मोदी समेत अन्य मंत्रियों ने राष्ट्रपति भवन में शपथ ली। नेशनल इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्‍स (ADR) ने गुरुवार को शपथ लेने वाले 58 में से 56 मंत्रियों के हलफनामों का विश्लेषण किया तो पाया कि 29 प्रतिशत यानी 16 मंत्रियों पर कोई ना कोई आपराधिक ममले दर्ज है। वहीं बात करें संपत्ति की तो मोदी सर्कार के 51 यानी 91% मंत्री करोड़पति हैं। 56 मंत्रियों की इस लिस्ट में 50 पुरुष और 6 महिलाएं हैं।

पिछली बार से अधिक आपराधिक मामलों वाले मंत्री

पिछली और इस बार की तुलना करें तो इस बार आपराधिक मामलों में लिप्त मंत्रियों की संख्या ज्यादा है। पिछली सरकार में 31 फीसद मंत्रियों पर गंभीर आरोपों के मामले दर्ज थे जबकि इस बार यह आंकड़ा 39 फीसदी पर जा पहुंचा है।

करोड़पति मंत्रियों की संख्‍या है कम

पिछली मोदी सरकार में करोड़पति मंत्रियों की संख्‍या इस बार की तुलना में ज्‍यादा थी। पिछली सरकार में 92 फीसद मंत्री करोड़पति थे जबकि इस बार 91% मंत्री ही करोड़पति है। करोड़पतियों की लिस्ट में पहला नाम ह‍रसिमरत कौर बादल का आता है जिनके पास 217 करोड़ की संपत्ति है। दूसरे स्‍थान पर पीयूष गोयल हैं जिनके नाम पर 95 करोड़ की संपत्ति है। राव इंद्रजीत सिंह के नाम पर 42 करोड़ और अमित शाह के नाम पर 40 करोड़ की संपत्ति है।

कम संपत्ति वाले मंत्रियों में प्रताप सारंगी चर्चित चेहरा

नई मोदी सरकार में कम संपत्ति वाले मंत्रियों में प्रताप सारंगी चर्चित चेहरा हैं। उनके पास मात्र 13 लाख की सम्पत्ति है और इन्होने पूरे चुनावों में साइकिल में घूम घूम के प्रचार किया था। दूसरे स्‍थान पर कैलाश चौधरी हैं जिनके पास 24 लाख रुपये की संपत्ति है। वी. मुरलीधरन के पास 27 और रामेश्‍वर तेली 43 लाख रुपये की संपत्ति है।

Related News