इंडियन एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों द्वारा पाकिस्तान के भीतर जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों को तबाह करने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति चरम पर है। बुधवार को जहां पाकिस्तान की सेना ने भारत के दो विमानों को निशाना बनाने का दावा किया है, वहीं भारत ने भी पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ-16 को ढेर कर दिया है।

भारतीय वायु सेना के एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान की संप्रुभता का उल्लंघन किया है। बता दें कि प्रधानमंत्री इमरान ख़ान की अध्यक्षता में पाकिस्तान में बुधवार को नेशनल कमांड अथॉरिटी (एनसीए) की बैठक बुलाई गई है। ऐसा माना जा रहा है कि इस बैठक में कोई बड़ा फैसला हो सकता है।

एनसीए से जुड़ी अहम जानकारी

आपको जानकारी के लिए बता दें कि नेशनल कमांड अथॉरिटी यानि एनसीए पाकिस्तान का उच्च सैन्य मंच है, देश की सुरक्षा नीति से जुड़े हर बड़े फैसले लिए जाते हैं। पाकिस्तान के परमाणु हथियारों के संचालन का फैसला भी एनसीए ही लेती है।

मतलब साफ है परमाणु और मिसाइल संबंधी सभी नीतिगत मसलों पर निर्णय लेने का सर्वोच्च अधिकार एनसीए के पास ही है। बता दें कि एनसीए पाकिस्तान के परमाणु व मिसाइल कार्यक्रम की देखरेख भी करता है। युद्ध व तनाव की स्थिति में सेना से जुड़े हर फैसले एनसीए ही लेती है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री एनसीए के प्रमुख होते हैं। जबकि रक्षा मंत्री, विदेश मंत्री, थल, वायु और नौ सेना अध्यक्ष इसके सदस्य होते हैं।

Related News