भारत के पीएम मोदी ने सोमवार को ऐलान किया है कि वह सोशल मीडिया को छोड़ने पर विचार कर रहे हैं ट्विटर पर दिए गए एक ऐलान के बाद अचानक पूरे देश में खलबली सी मची हुई है। लेकिन आज हम आपको 4 और भी ऐसे नेता के बारे में बताएँगे जो सोशल मीडिया से दूर रहते है।

1. व्लादिमीर पुतिन (रूस): रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की गिनती दुनिया के ताकतवर नेताओं में होती है लेकिन वह भी सोशल मीडिया पर नजर नहीं आते हालांकि टि्वटर फेसबुक पर उनकी तस्वीरें ट्रेन्ड होती है और उनकी फिटनेस भी चर्चा का विषय बनी रहती है। लेकिन व्लादिमीर पुतिन खुद को ट्विटर और फेसबुक से दूर ही रखते हैं।


2. शी जिनपिंग (चीन): चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारत के प्रधानमंत्री मोदी के बीच गजब की केमिस्ट्री देखने को मिलती है , चीन भले ही टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल करता जा रहा है लेकिन शी जिनपिंग खुद को सोशल मीडिया से दूर रखने में कामयाबी बनाए हुए हैं सिर्फ वह ही नहीं बल्कि पूरे चीन में फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम गूगल जैसे कई प्लेटफार्म बैन किए हुए हैं।


3. किम जोंग उन (उत्तर कोरिया): उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जॉन को पूरी दुनिया जानती है उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग भी सोशल मीडिया से दूरी बनाए हुए हैं। उत्तर कोरिया में भी चीन की तरह ही दुनिया भर के कई सोशल साइट बैन है।


4. मोहम्मद बिन सलमान (सऊदी अरब): सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भी उन राजनेताओं में शुमार है जो कि सोशल मीडिया को पूरी तरह से नकारते हैं।

Related News