सलमा सुल्तान दूरदर्शन की कुछ सबसे अच्छी और जानी मानी न्यूज़ एंकर्स में से एक थीं. बाल और कान के बीच एक गुलाब लगाना उनका सिग्नेचर स्टाइल था.

दूरदर्शन की जानी मानी एंकर्स में सलमा की गिनती होती थी और वे जब भी कोई न्यूज़ पढ़ती थी जब अपने बालों में कान के बीच गुलाब जरूर लगाती थी लेकिन 31 अक्टूबर 1984 को उन्होंने बालों में गुलाब नहीं लगाया था।

उन्हें उस दिन भी न्यूज़ पढ़नी थी जिसे पढ़ने में वे काँप रही थी। ये एक ऐसी खबर थी जो उन्होंने ही नहीं बल्कि किसी ने नहीं पढ़ी थी। वे इस खबर को चाह कर भी नहीं पढ़ना चाहती थी और उनका सिग्नेचर स्टाइल यानी गुलाब भी उनके कान के पीछे से गायब था।

इंदिरा गांधी ने हत्या वाले दिन क्यों बुलेटप्रूफ जैकेट पहनने से साफ कर दिया था मना, जानिए

क्या था कारण

इंदिरा गांधी की उस दिन हत्या कर दी गई थी और उनकी हत्या में उनके ही 2 सिख पहरेदार जसवंत सिंह और बेअंत सिंह शामिल थे। ज़ेड प्लस सिक्यूरिटी वालीं प्रधानमंत्री की मौत के जिम्मेदार उनके ही बॉडीगार्ड बन गए।

गोलियों से छलनी इंदिरा को एम्स ले जाया गया लेकिन वहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

इन बॉलीवुड सितारों के साथ जुड़ चूका है इंदिरा गांधी का नाम, जानकर रह जाएंगे दंग

क्यों हुई इंदिरा की हत्या

70 के दशक के मध्य से ही कुछ सिख समुदाय के लोगो ने अपने अलग देश खालिस्तान की मांग करने शुरू कर दिया। धीरे धीरे ये समस्या काफी जटिल हो गई और लोग उग्र हो गए। 1982–83 के समय ये मांग इतनी ज्यादा बढ़ गई कि हालात बस के बाहर हो गए। इसका नेतृत्व भिंडरवाले कर रहा था।

उन्होंने लोगों को मारना तक शुरू कर दिया। तब परिस्थिति को काबू में करने के लिए इंदिरा गांधी ने भिंडरावाले को पकड़ने का प्लान बनाया। इंदिरा ने स्वर्ण मंदिर में ही सैनिकों को भेज दिया जहाँ भिंडरवाले ने हथियार छुपा रखे थे। सैनिकों ने भिंडरवाले को मार गिराया और इस से सिख और उग्र हो गए और उन्ही के बॉडीगार्ड्स ने उनकी गोली मार कर हत्या कर दी।

Related News